सरदार पटेल की जयंती पर आयोजित हुआ एकता दौड़

सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस व राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा इकाई द्वारा आज बक्सर में एकता दौड़ का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन की सहभागिता के साथ एकता दौड़ करीब 3 किलोमीटर का सफर तय कर एमपी हाई स्कूल परिसर के मुख्य कार्यक्रम स्थल पर संपन्न हुआ।

एकता दौड़ में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नोडल व क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, क्षेत्रीय प्रचार सहायक सर्वजीत सिंह सहित अन्य कर्मचारी तथा जिला प्रशासन के आला अधिकारी, एनसीसी कैडेट, एमपी हाई स्कूल के छात्र-छात्राएं एवं स्थानीय नागरिक शामिल हुए। सैकड़ों की संख्या में लोग सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के बैनर तले राष्ट्रीय एकता के संदेशों को देते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे।

मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के बाद सभी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। बक्सर के जिलाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने मुख्य कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित तमाम नागरिकों को एकता शपथ दिलवाई।

मीडिया को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के नोडल एवं क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने बताया कि राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पूरे देश भर में एकता दौड़ एवं विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज बक्सर में मंत्रालय के विभाग के द्वारा एकता दौड़ का आयोजन किया गया है। आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस के अवसर पर उन्हें याद करना तथा उनके विचारों व संदेशों को जनता के बीच पहुंचाना है।

मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त अरविंद कुमार ने कहा कि हम आज स्वच्छंद व उन्मुक्त माहौल में सांस लेने के लिए आजाद हैं, तो इसके लिए केवल और केवल सरदार वल्लभभाई पटेल के किए गए भागीरथी कार्य हैं, जो उन्होंने राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बनाने में किया।  जिस वक्त सरदार पटेल विभिन्न रियासतों को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य कर रहे तब वे दमा से ग्रसित थे। लेकिन उन्होंने अपनी बीमारी को अपने कार्य के आड़े नहीं आने दिया। सरदार पटेल इस विषय पर निश्चित ही हमें बड़ा मार्ग दिखाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*