SC ने अयोध्‍या मामले में फैसला रखा सुरक्षित, कहा – बातचीत से निकलेगा हल  

SC ने अयोध्‍या मामले में फैसला रखा सुरक्षित, कहा – बातचीत से निकलेगा हल

विवादित अयोध्‍या राम जन्‍मभूमि पर हुई सुनावाई के दौरान ने सुप्रीम कोर्ट ने आज अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट ने माना है कि यह केवल जमीन का विवाद नहीं है, यह भावनाओं से जुड़ा हुआ है। यह दिल दिमाग और हीलिंग का मसला है। इसलिए कोर्ट चाहता है कि आपसी बातचीत से इसका हल निकले। 

Ayodhya land dispute

नौकरशाही डेस्‍क

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में आज पांच जजों की संविधान पीठ ने इस मामले की सुनवाई की और फैसला सुरक्षित रखा। हालांकि, कोर्ट ने यह नहीं बताया कि वह इस पर फैसला कब सुनाएगी। वहीं, सुनवाई की शुरुआत में हिंदू महासभा ने पीठ से कहा कि जनता मध्यस्थता के लिए तैयार नहीं होगी। इस पर जस्टिस बोबड़े ने हिंदू महासभा से कहा कि आप कह रहे हैं कि समझौता फेल हो जाएगा। आप प्री जज कैसे कर सकते हैं ? 

मुस्लिम पक्षकार राजीव धवन ने कहा कि यह कोर्ट के ऊपर है कि मध्यस्थ कौन हो? मध्यस्थता इन कैमरा हो। इस पर जस्टिस बोबड़े बोले ने कहा कि यह गोपनीय होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा पक्षकारों द्वारा गोपनीयता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। मीडिया में इसकी टिप्पणियां नहीं होनी चाहिएं। प्रक्रिया की रिपोर्टिंग ना हो। अगर इसकी रिपोर्टिंग हो तो इसे अवमानना घोषित किया जाए।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*