SC-ST सब-प्लान, प्रोन्नति में आरक्षण पर दिल्ली में 4 को प्रदर्शन

SC-ST सब-प्लान, प्रोन्नति में आरक्षण पर दिल्ली में 4 को प्रदर्शन

SC-ST सब-प्लान, प्रोन्नति में आरक्षण पर दिल्ली में 4 को प्रदर्शन। दलित और ग्रामीण मजदूरों के संगठनों के आह्वान पर जुटेंगे लोग। राष्ट्रपति से भी मिलेंगे।

देश के खेत एवं ग्रामीण मजदूर संगठनों और दलित संगठनों के संयुक्त तत्वाधान में 4 दिसंबर को दिल्ली के जंतर मंतर पर दलितों का महाजुटान होगा।दलित अधिकारों के चार्टर को लेकर देशभर में चले हस्ताक्षर अभियान को लेकर महामहिम राष्ट्रपति महोदय से प्रतिनिधिमंडल मिलने का ऐलान होगा।

विदित हो कि पिछले 26_27 अगस्त को हैदराबाद में नेशनल दलित सम्मिट हुआ। इसके तहत बिहार सहित दर्जनों राज्यों में दलित अधिकार सम्मेलन हुए हैं। सम्मेलन से एससी/एसटी सब प्लान,प्रोन्नति में आरक्षण,भूमि अधिकार,न्यायपालिका सहित निजी क्षेत्र में आरक्षण आदि 21 सूत्री चार्टर को लेकर अभियान चलाया जा रहा है।
संवाददाता सम्मेलन में अपनी बात रखते हुए खेग्रामस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सत्यदेव राम,बिहार राज्य खेतिहर मजदूर यूनियन के महासचिव भोला प्रसाद दिवाकर, आरक्षण बचाओ मोर्चा के नेता हरिकेश्वर राम, प्रतिष्ठित बुद्धिजीवी रमाशंकर आर्य, भारतीय खेत मजदूर यूनियन के नेता जानकी पासवान आदि ने कहा बिहार में एससी/एसटी सब प्लान की लचर व्यवस्था है, दलित छात्रवृत्ति,प्राक प्रशिक्षण केंद्र आदि को लेकर सरकार अगंभीर बनी हुई है। नेताओं ने कहा कि हालिया प्रोन्नति में दलित-आदिवासियों के साथ अछूत जैसा व्यवहार किया गया है।आम कैडर को प्रोन्नति दी गई है और इस प्रक्रिया में एससी/एसटी को बाहर रखा गया है जो कि प्राकृतिक न्याय के साथ नाइंसाफी है।

वक्ताओं ने कहा कि दिल्ली के महाजुटान में बिहार से बड़ी संख्या में लोग जायेंगे। बड़ी संख्या में चार्टर के पक्ष में हस्ताक्षर संग्रह किए जा रहे हैं।

RJD के वरिष्ठ नेता देवमुनि यादव का निधन, लालू-तेजस्वी ने जताया शोक