दरभंगा AIMS का पीएम करेंगे शिलान्यास : अश्विनी चौबे

दरभंगा एम्स AIMS का पीएम करेंगे शिलान्यास : अश्विनी चौबे

Ashwini Chaube

दरभंगा एम्स का पीएम करेंगे शिलान्यास : अश्विनी चौबे

दीपक कुमार ठाकुर,ब्यूरो प्रमुख,बिहार

मुजफ्फरपुर:केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा है कि दरभंगा एम्स (AIMS) की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। सप्ताह भर के अंदर इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

 

बिहार के इस दूसरे एम्स का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। उत्तर बिहार के लिए यह अस्पताल वरदान साबित होगा।

केंद्रीय मंत्री ने मुजफ्फरपुर दौरे के दौरान ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि लंबे समय से दरभंगा में एम्स खोलने पर विचार किया जा रहा था। जमीन की उपलब्धता के कारण मामला अटका था।

 

बिहार सरकार की ओर से प्रस्तावित जमीन की गुणवत्ता व रास्ते की सुगमता सहित तीन बिन्दुओं पर मंत्रालय की तकनीकी कमेटी ने इसकी स्वीकृति पर रोक लगा दी थी। पिछले कुछ महीनों में सभी तकनीकी बाधाएं दूर कर ली गई हैं।

 

राज्य सरकार उस प्लॉट में मिट्टी भराने और वहां ओवरब्रिज बनाने को तैयार हो गई है। इसके अलावा अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। इस सप्ताह केंद्र सरकार अधिसूचना जारी कर देगी।

मंत्री श्री चौबे ने कहा कि पटना के बाद बिहार का यह दूसरा एम्स होगा। बेतिया से लेकर सहरसा, सुपौल और पूर्णियां तक के लेागों के लिए यह वरदान साबित होगा। साथ ही पटना पर लोगों की निर्भरता भी घटेगी। श्री चौबे ने कहा कि उत्तर बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार बेहतर काम हो रहा है। अब यहां के मरीजों को पटना और दिल्ली जाने की जरूरत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*