सातवें चरण में साढ़े 53 फीसदी हुआ मतदान, काउंटिंग 23 को

बिहार में सातवें चरण में आज आठ सीटों पर 53.55 प्रतिशत वोटिंग के साथ 2019 लोकसभा की चुनावी जंग खत्म हो गई और अब 23 मई को मतों की गिनती में राजनीतिक दलों का दम नजर आयेगा। 


राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, नालंदा, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, आरा, बक्‍सर, सासाराम (सुरक्षित), काराकाट और जहानाबाद संसदीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच कराये गये मतदान के दौरान 1.52 करोड़ मतदाताओं में से 53.55 प्रतिशत ने वोट कर चार केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राजकुमार सिंह, अश्विनी चौबे और रामकृपाल यादव समेत 157 प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर दिया। इसके साथ ही राज्य की सभी 40 सीटों के लिए जनता का फैसला ईवीएम में लॉक हो गया है। अब 23 मई को मतों की गिनती होगी।

आज सम्पन्न मतदान के दौरान सासाराम (सु) संसदीय क्षेत्र में सर्वाधिक 57.74 प्रतिशत वोटिंग हुई जबकि पटना साहिब में मतदान की रफ्तार धीमी रही। यहां 43.54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, पाटलिपुत्र में 57.26 प्रतिशत, बक्सर में 55.60 प्रतिशत काराकाट में 55 प्रतिशत, नालंदा में 54.40 प्रतिशत, जहानाबाद में 54 प्रतिशत और आरा में 43.54 प्रतिशत वोट पड़े।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजप्रताप यादव के निजी सुरक्षाकर्मियों के द्वारा मतदान के दौरान छायाकार रंजन राही के साथ मारपीट की घटना के संबंध में जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गयी है । इसके आधार पर दोषियों के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा । इस दौरान 77 लोगों को गिरफ्तार किया गया। सर्वाधिक 44 लोगों की गिरफ्तारी पटना में हुई है ।

श्री श्रीनिवास ने बताया कि पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के नौबतपुर के छर्रा गांव के मतदान केन्द्र संख्या 329 पर ‘रोड नहीं तो वोट नहीं ’ के नारे के साथ लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। उन्होंने बताया कि नालंदा लोकसभा सीट के नेवाधीबीघा गांव में सड़क और तलाब की मांग को लेकर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया था। जब पदाधिकारियों ने जबरन वोट कराने की कोशिश की तब ग्रामीण भड़क गये और हंगामा शुरू कर दिया। इस मामले में गुड्डू मुखिया को गिरफ्तार किया गया है । इसी तरह बक्सर लोकसभा क्षेत्र में सखुआना स्थित बूथ संख्या 229 पर भी वोट बहिष्कार की सूचना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*