Shahnawaz बने मंत्री, भाजपा ने दी JDU, RJD को मुस्लिम सियासत पर चुनौती

Shahnawaz बने मंत्री, भाजपा ने दी JDU, RJD को मुस्लिम सियासत पर चुनौती

शहनवाज़ हुसैन समेत 17 नए चेहरे नीतीश सरकार में मंत्री बने हैं। भाजपा ने 16 साल में पहली बार किसी मुस्लिम को मंत्री बना कर JDU, RJD की सियासी ज़मीन को हिलाने की सियासत चल दी है।

84 दिनों बाद हुए कैबिनेट विस्तार में 17 मंत्रियों ने शपथ ली है। इसमें भारतीय जनता पार्टी के 9 और उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल ;युनाइटेड के 8 लोग शामिल हैं।

हाल ही में एमएलसी बने बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन को भी मंत्री बनाया गया है। शाहनवाज हुसैन समेत 11 लोग पहली बार राज्य में मंत्री बने हैं।

वाजपेई मंत्रिमंडल में उड्डयन मंत्री रहे भाजपा के राष्ट्रीय चेहरा हैं। शहनवाज़ हुसैन को बिहार में लाकर भाजपा ने राज्य की 18 प्रतिशत मुस्लिम आबादी पर पकड़ मजबूत करने का रयास किया है। इससे राजद और जदयू की सियासत के सामने सीधी चुनौती पेश करने में मदद मिलेगी।

दिसंबर 1968 में के सुपौल जिले में जन्में शाहनवाज हुसैन शुरुआती दिनों से ही केंद्र की राजनीति में सक्रिय रहे। वे केंद्र में अबतक के सबसे युवा मंत्री भी रहे हैं। यह पहला मौका है जब वे राज्य की राजनीति में आए हैं और मंत्री पद संभाला है।

उनके अलावा 10 मंत्री ऐसे हैं जो पहली बार मंत्री बने हैं।
पहली बार मंत्री बनने वालों में जनक राम पहली बार बने मंत्री है, वे पूर्व सांसद रह चुके हैं। अभी दोनो सदनों में किसी के सदस्य नहीं है। वे एमएलसी भी बनेंगे।

मोहम्मद जमा खां पहली बार चैनपुर से बीएसपी से बने एक मात्र विधायक हैं जो जदयू में शामिल हुए और पहली बार मंत्री बने हैं। आलोक रंजन झा भी पहली बार मंत्री मं़त्री बने हैं। सहरसा विधान सभा से दूसरी बार चुनाव जीते हैं।

जयंत राज पहली बार मंत्री बने हैं वह अमरपुर से पहली बार जदयू से विधायक चुने गए हैं । छातरपुर के विधायक नीरज कुमार बबलू भी पहली बार मंत्री बने हैं इसीतरह सुभाष सिंह पहली बारमंत्री बने हैं, वे गोपालगंज से बीजेपी के विधायक है। बांकीपुर से लगातार चार बार के विधायक नितिन नवीन भी पहली बार मंत्री बने हैं। सुमित कुमार सिंह पहली पहली बार मंत्री बने हैं। चकाई से निर्दलीय विधायक है सुमित। पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे है सुमित। सुनील कुमार बिहार के पूर्व डीजी है, जो पहली बार मंत्री बने हैं। गोपालगंज के भोरे सुरक्षित क्षेत्र से है विधायक, पहली बार विधायक भी बने है। नारायण प्रसाद पहली बार पहली बार मंत्री बने हैं, वे नौतन से है विधायक।


कई पुुुराानेे चेहरे


श्रवण कुमार तीसरी बार मंत्री बने हैं तो मदन सहनी दूसरी मंत्री बने हैं। प्रमोद कुमार भी दूसरी बार मंत्री बने हैं। संजय झा भी दूसरी बार मंत्री बने हैं। लेसी सिंह दूसरी बार मंत्री बनी हैं, जबकि सम्राट चौधरी तीसरी मंत्री बने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*