छठे चरण में 59.68 प्रतिशत हुआ मतदान

राज्य निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने  बताया कि राज्य के आठ संसदीय क्षेत्र वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, सिवान, शिवहर, गोपालगंज (सुरक्षित) और महाराजगंज में मतदान कराया गया। इस दौरान 59.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पश्चिम चम्पारण में सर्वाधिक 63.90 प्रतिशत वोट पड़े। वाल्मीकिनगर में भी 63.80 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, महाराजगंज में मतदान की रफ्तार कम रही। यहां 52.12 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मताधिकार का इस्तेमाल किया है जबकि वैशाली में 61.37, शिवहर में 60, गोपालगंज (सु) में 59.20, पूर्वी चंपारण में 58.70 और सिवान में 56.75 प्रतिशत वोट पड़े।

पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र के नरकटियागंज में मतदान के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी संजय जायसवाल पर लाठी-डंडे से हमला किये जाने की खबर है। इस दौरान श्री जायसवाल के बाॅडीगार्ड को हवा में गोलियां भी चलानी पड़ी। श्री जायसवाल ने इस संबंध में बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि नरकटियागंज की बूथ संख्या 162 पर गरीब और कमजोर तबके के मतदाताओं को वोट डालने से रोका जा रहा है। जो मतदाता वोट डालने आये उन्हें मारकर भगा दिया जा रहा है। उन्होंने इसकी सूचना प्रशासन को दी और इसके बाद वह बिंदटोली गये और वैसे मतदाताओं को साथ लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे। अभी वह पीठासीन पदाधिकारी से बात ही कर रहे थे तभी सैकड़ों की संख्या में लोगों ने लाठी-डंडे के साथ हमला कर दिया। उन्होंने कहा कि उनका बॉडीगार्ड यदि गोली नहीं चलाता तो आज उनकी हत्या कर दी जाती। इस बीच चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है। श्री जायसवाल को सुरक्षा घेरे में रखा गया है।

छठे चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने कर दिया है उनमें पूर्वी चंपारण से भाजपा प्रत्याशी एवं केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, कांग्रेस के बिहार के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष अखिलेश सिंह के पुत्र और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के उम्मीदवार आकाश कुमार सिंह, वैशाली में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह, पूर्व विधायक और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) उम्मीदवार वीणा सिंह, शिवहर में भाजपा की रमा देवी, राजद के सैयद फैसल अली, सीवान में राजद के पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब, जदयू की विधायक कविता सिंह, महाराजगंज में भाजपा के मौजूदा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे तथा राजद उम्मीदवार रंधीर कुमार सिंह प्रमुख हैं।
इस चरण के आठ संसदीय क्षेत्रों में कुल 127 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे, जिनमें 111 पुरुष एवं 16 महिला शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*