आज सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगी मायावती, बैठकों का दौर जारी

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती सोमवार को यहां संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की प्रमुख सोनिया गांधी तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगी। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि सुश्री मायावती सोमवार को लखनऊ से दिल्ली पहुंचेगी।

भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ मोर्चा बनाने तथा चुनाव परिणाम आने के बाद केंद्र में सरकार के गठन की संभावनाओं पर विचार करने के लिए संप्रग प्रमुख से सुश्री मायावती की इस मुलाकात को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों की एकजुट करने में तेलुगु देशम पार्टी के प्रमख तथा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्र बाबू नायडु अहम लगातार प्रयास कर रहे हैं। इस क्रम में रविवार को पहली बार उन्होंने संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की। इससे पहले दिन में वह कांग्रेस अध्यक्ष के साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव से भी मिले थे।

श्री नायडु ने शनिवार को भी श्री गांधी, श्री पवार तथा श्री येचुरी से मुलाकात की थी। शनिवार को वह आम आदमी पार्टी के प्रमुख तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मिले थे। उसके बादवह लखनऊ पहुंचे जहां उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव तथा बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती से बातचीत की।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव बाद केंद्र में गैर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार बनाने के लिए प्रयास तेज करते हुए रविवार को विपक्षी दलों के कई नेताओं के साथ बैठक की।

श्री नायडू ने यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की। इन नेताओं के साथ पिछले दो दिनों में यह उनकी दूसरी मुलाकात है। उन्होंने श्री गांधी और श्री पवार से कल यहां मुलाकात की थी और उसके बाद लखनऊ जाकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती से भेंट की थी।

उन्होंने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता डी राजा और सुधाकर रेड्डी से मुलाकात की थी।

श्री नायडू के संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की प्रमुख सोनिया गांधी से भी मुलाकात करने की संभावना है। श्रीमती गांधी ने लोकसभा चुनाव नतीजे आने के बाद आगे की रणनीति तय करने के लिए 23 मई को विपक्षी दलों की बैठक बुलायी है। लोकसभा के चुनावों के सातवें चरण का मतदान आज समाप्त हो रहा है। मतगणना 23 मई को होगी।

सूत्रों के अनुसार श्री नायडू के साथ मुलाकात के बाद श्री गांधी ने श्रीमती गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा पार्टी के वरिष्ठ नेताआें के साथ बैठक की है। श्री नायडू ने गैर भाजपा सरकार का गठन करने के लिए प्रयासों के तहत तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी से मुलाकात करने कई बार कोलकाता गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*