पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि विभाग में शीघ्र ही 200 सहायक अभियंताओं को बहाल किया जाएगा और इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। श्री यादव ने बताया कि विभाग में रिक्त सहायक अभियंता (असैनिक) पदों पर अस्थायी बहाली संविदा के आधार पर की जायेगी। नियुक्त में राज्य सरकार की आरक्षण नीति का पालन और आदर्श रोस्टर का अनुपालन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि बहाल किये जाने वाले दो सौ पदों में अनुसूचित जाति के लिए 30, अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के लिए 58, पिछड़ा वर्ग के लिए 32, पिछड़ा वर्ग महिला के लिए छह और सामान्य वर्ग के लिए 73 पद आरक्षित हैं। महिला उम्मीदवारों को 35 प्रतिशत तथा केन्द्र सरकार से पेंशन पा रहे स्वतंत्रता सेनानियों के पोता-पोती नाती-नतिनी को दो प्रतिशत तथा 40 प्रतिशत या उससे अधिक नि:शक्त अभियर्थियों को आरक्षण का लाभ दिया जायेगा।

मंत्री ने बताया कि संविदा पर बहाल होने वाले इन दो सौ विभिन्न सहायक अभियंताओं को प्रतिमाह 55 हजार रुपये मानदेय होगा, जिसमें समय-समय पर संशोधन किया जा सकेगा। आवेदन ऑनलाईन लिया जायेगा, जो 15 जनवरी से 09 फरवरी 2018 तक स्वीकार्य होगा। संविदा के आधार पर नियोजन की अवधि नियोजन की तारीख से एक वर्ष के लिए अथवा बिहार लोक सेवा आयोग की अनुशंसा के बाद नियमित नियुक्त होने तक (जो पहले हो) होगी।

By Editor