दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में गुरुवार को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वाहन पर किये गये आतंकी हमले में कम से कम 40 से जवान शहीद हो गये। स्थानीय मीडिया ने हमले में 44 जवानों के शहीद होने की रिपोर्ट दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवादी ने श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर गोरीपोरा के निकट सीआरपीएफ के वाहन से अत्याधुनिक विस्फोटक (आईईडी) से लदे वाहन की टक्कर मार दी। विस्फोटकों के विस्फोट से सीआरपीएफ का वाहन क्षत-विक्षत हो गया। इस हमले में सीआरपीएफ के 12 जवान मौके पर ही शहीद हो गये और 32 अन्य घायल हो गये। घायल जवानों को सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां 28 अन्य जवानों की उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी।

उन्होंने कहा कि जवानों के शहीद होने की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कुछ अन्य जवानों की हालत नाजुक बनी हुई है। आतंकी हमले के मद्देनजर सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि आतंकवादी की पहचान पुलवामा के कोकापारो निवासी आदिल अहमद के रूप में की गयी है।

इस बीच राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार ने कहा जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है और आतंकवादी का चित्र भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि फोरसेंनिक विशेषज्ञों को घटना स्थल की ओर भेजा गया है और जांच के बाद विस्तृत विवरण जारी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आतंकवादी पिछले एक साल की कार्रवाई से हतोत्साहित हो गये हैं। यही कारण है कि आतंकवादियों ने इस तरह के हमले को अंजाम दिया है।

By Editor