रोहतास जिले के कैमूर पहाड़ी स्थित ऐतिहासिक रोहतास किले को रोपवे से जोड़ने की योजना अब शीघ्र ही मूर्त रूप लेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैमूर पहाड़ी स्थित रेहल गांव में आज आयोजित एक कार्यक्रम में कई विकास योजनाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इस क्षेत्र में रहने वाले वनवासियों को पेयजल, बिजली समेत अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिसका शुभारंभ रेहल गांव से कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कैमूर पहाड़ी के वनवासी प्रकृति के व्यवस्थाओं पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि रेहल गांव में आजादी के बाद पहली बार सोलर एनर्जी से गांव में विद्युत आपूर्ति की जा रही है। साथ ही पेयजल और मिड डे मील भी सोलर एनर्जी से चलेंगे । श्री कुमार ने कहा कि सोलर एनर्जी के अलावा ग्रिड के माध्यम से पहाड़ी क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था होगी। साथ ही ऑल वेदर सड़क का भी निर्माण कार्य किया जाएगा। कैमूर जिले में अधौरा पहाड़ी से लेकर रोहतास जिले की सीमा तक पहाड़ी पर ऑल वेदर रोड का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। वन उत्पादनों की खरीदने की व्यवस्था पर भी सरकार विचार कर रही है।

 

उन्होंने कहा कि प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि वनवासियों की जरूरतें पूरी करें और स्वयं सहायता समूह के माध्यम से पूरे इलाके को आत्मनिर्भर बनाएं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में शराबबंदी का जिक्र करते हुए कहा कि  बिहार में विकास के साथ-साथ हम सामाजिक अभियान चला रहे हैं। शराबबंदी से समाज में खुशहाली आई है। शराबबंदी को सफल बनाने में सभी के सहयोग के लिए आभार है।

By Editor