केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत अगले चार साल में एक करोड़ युवकों के कौशल विकास की योजना को आज मंजूरी प्रदान कर दी।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्‍ली में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।south

केंद्रीय कैबिनेट का निर्णय

 

पीएमकेवीवाई के तहत अगले चार साल यानी 2016 से 2020 के दौरान एक करोड़ युवकों का कौशल विकास किया जाना है। इस योजना के लिए 12 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत वर्ष 2020 तक 60 लाख युवकों को कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित किया जाना है और शेष 40 लाख ऐसे लोगों को प्रशिक्षित होने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों में अपना कौशल विकास कर चुके हैं। पीएमकेवीवाई के तहत प्रशिक्षण पाने वाले लोगों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण के लिए आने वाले युवकों को आने जाने और रहने की सुविधा प्रदान की जाएगी। कौशल विकास प्राप्त युवकों को रोजगार मिलने के बाद जो भी लाभ सरकार से दिए जाएंगे वह पैसा सीधे उनके खाते में जमा होगा।

 

उधर सरकार ने भूटान की पुनतसांगछू -2 पनबिजली परियोजना के लिए 72 अरब 90 करोड़ 62 लाख रुपए के संशोधित लागत अनुमान को आज मंजूरी दे दी।  मंत्रिमंडल की बैठक में 1020 मेगावाट की इस पनबिजली परियोजना के लिए संशोधित लागत अनुमान को मंजूरी दी गयी। परियोजना की कुल लागत में 35 अरब 12 करोड़ 82 लाख रुपए की वृद्धि हुई है।

By Editor