केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने छोटे उद्योगों के विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि इन उद्योगों का मुनाफा बढ़ाने तथा इन्हें सुरक्षा प्रदान करने के कदम उठाये जा रहे हैं।


श्री सिंह ने नई दिल्‍ली में छोटे कारोबार के लिए मासिक ई. न्यूजलेटर का लोकार्पण करने के बाद कहा कि सरकार ने छोटे उद्योगों के कल्याण और विकास के लिये कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किये हैं। इनके दायरे में औपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले समस्त श्रमिक और छोटे कारोबारी आते हैं।
उन्होंने कहा कि छोटे उद्योगों तक सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाना आवश्यक है। यह ई. न्यूजलेटर इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। इस अवसर पर मंत्रालय में सचिव डा. अरुण कुमार पांडा, संयुक्त सचिव अलका अरोड़ा और श्रीनिवास बांधला तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार ने छोटे कारोबारियों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे मे लाने के उपाय किये हैं। सरकारी खरीद में छोटे उद्योगों से माल खरीदना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिये ऑनलाइन व्यवस्था की गयी है।

By Editor