केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का लाभ जहां लोगों को मिलने लगा है वहीं सरकार को भी अपने कार्यों को गति देने में इससे मदद मिली है। 

श्री प्रसाद ने दरभंगा मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) की दरभंगा इकाई का शिलान्यास करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का लाभ अब लोगों को मिलने लगा है। साथ ही इससे सरकार को भी अपने कार्यों को गति देने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि एसटीपीआई इकाइयों के निर्यात में उल्लेखनीय विकास हुआ है। वर्ष 1992-93 के दौरान 52 करोड़ रुपये की तुलना में वर्ष 2017-2018 में यह बढ़कर तीन लाख 75 हजार 988 करोड़ रुपये से अधिक का हो गया है। इससे सिद्ध होता है एसटीपीआई नौजवानों एवं आईटी तकनीक के जानकारों को निर्यात में बढ़ावा देने में सहायक हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2008 में पटना में एसटीपीआई केंद्र की स्थापना की गई थी। बीते वर्षों में बिहार में भी आईटी निर्यात को बढ़ावा देने में यह केंद्र सहायक रहा है। एसटीपीआई केंद्र ने राज्य को पसंदीदा आईटी गंतव्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एसटीपीआई के प्रयासों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों तथा बिहार की अर्थव्यवस्था का समग्र विकास हुआ है।

By Editor