मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने युवाओं से अपनी शक्ति का सदुपयोग कर परिवार, समाज, राज्य एवं देश को आगे बढ़ाने का आह्वान करते हुये आज कहा कि देश को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है। श्री कुमार ने भागलपुर में जय प्रकाश उद्यान (सैंडिश कंपाउंड) में भागलपुर रोजगार सह अप्रेंटिस मेला कार्यक्रम का परिभ्रमण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के पास समझ की शक्ति है, उसे सही दिशा में लगाएं। युवा शक्ति सही ज्ञान ले रोजगार प्राप्त कर अपने परिवार का भरण पोषण करें।

उन्होंने कहा, “युवा अपनी शक्ति का सदुपयोग करते हुए परिवार, समाज, राज्य एवं देश को आगे बढ़ाएं। इन युवा शक्तियों के बल पर राज्य एक बार फिर से गौरव के स्थान को प्राप्त करेगा। देश को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है।” मुख्यमंत्री ने कौशल विकास के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि वर्तमान युग में कौशल विकास का काफी महत्व है। छात्र पढ़ाई करते हैं, ज्ञान प्राप्त करते हैं और आगे उसका उपयोग करते हैं। आज के युवा स्वयं को काम करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। सभी लोगों को सरकारी नौकरी दे पाना किसी भी सरकार के लिए संभव नहीं हो पाता है। देश में ही नहीं विदेशों में भी यही स्थिति है।

श्री कुमार ने कहा कि देश में युवाओं की काफी संख्या है और जब वे ‘कुशल’ हो जाते हैं तो उन्हें रोजगार का भी अच्छा अवसर मिलेगा। केन्द्र सरकार ने कौशल विकास कार्यक्रम चलाया है और राज्य सरकार भी कौशल विकास मिशन के द्वारा इस काम को मिशन मोड में कर रही है। बिहार सरकार ने एक करोड़ युवाओं को हुनरमंद बनाने का लक्ष्य रखा है, इसके लिए सरकार के जितने विभाग हैं, सभी अपने-अपने क्षेत्रों में कौशल विकास की निगरानी कर रहे हैं। युवाओं में कौशल विकसित कर अनेक क्षेत्रों में रोजगार की संभावना पैदा करने के लिए श्रम संसाधन विभाग बेहतर काम कर रहा है।

By Editor