राष्ट्रीय जनता दल के नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने बिहार के 10 विश्वविद्यालयों में सैन्य अधिकारियों को रजिस्ट्रार बनाये जाने की कड़ी निंदा की है और कहा है कि यह सारी नियुक्तियां ‘नागपुर’ से हो रही हैं।


दिल्ली विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य विभाग में प्रोफ़ेसर श्री झा ने कहा कि जिस तरह बिहार के 12 में से 10 विश्वविद्यालयों में ब्रिगेडियर और कर्नल को रजिस्ट्रार नियुक्त किये गये हैं, उससे पता चलता है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बिलकुल नहीं चलती और सारी नियुक्तियां ‘नागपुर’ से हो रही हैं। श्री कुमार अब केवल हस्ताक्षर करते हैं। उनसे कोई सलाह नहीं लेता और उनकी कोई बात नहीं मानता है बल्कि भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह सरकार पर हावी हो गयी है।

राज्यसभा के सदस्य के रूप में कल शपथ ले चुके श्री झा ने कहा कि देश में उच्च शिक्षा की स्थिति बहुत ख़राब हो गयी है और विश्वविद्यालयों में नियुक्तियों में पारदर्शिता नहीं रह गयी हैं। संघ परिवार तथा भाजपा का दखल बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्या बिहार में योग्य लोग नहीं हैं कि उन्हें रजिस्ट्रार बनाया जाये और विश्वविद्यालय क्या युद्धस्थल बन गए हैं कि सैन्य अधिकारियों को इस पद पर नियुक्त किया जा रहा है।

 

By Editor