उत्तर प्रदेश में हाल ही में 26 दिन की ‘किसान यात्रा’ कर चुके कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नई दिल्‍ली में कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी तो अति पिछड़ों को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए निर्धारित आरक्षण में अलग से आरक्षण दिया जाएगा।  श्री गांधी ने उनसे मिलने आए उत्तर प्रदेश से अति पिछड़ा वर्ग के 150 से अधिक प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि राज्य में सरकार बनने पर कांग्रेस अति पिछड़ों के लिए विशेष आरक्षण की व्यवस्था करेगी। कांग्रेस इसकी घोषणा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में भी करेगी । rahil
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि किसान यात्रा के दौरान उनसे प्रदेश के पिछड़ा वर्ग और विशेष रूप से अति पिछड़ा वर्ग के विभिन्न दलों के नेताओं और लोगों ने मुलाकात की और अपनी समस्याएं उनके समक्ष रखी थी। उनका कहना था कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के लिए निर्धारित 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ कुछ ही जातियों को मिल रहा है और अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को आरक्षण के लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है। उनके लिए पिछड़ा वर्ग के आरक्षण में से ही अलग आरक्षण निर्धारित किया जाए तो इसका फायदा प्रदेश के अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को मिल सकेगा।
पार्टी महासचिव एवं उत्तर प्रदेश के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने इस बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि श्री गांधी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि कांग्रेस सत्ता में आने पर उत्तर प्रदेश में अति पिछड़ों के लिए विशेष आरक्षण की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि इस पर उच्चत्तम न्यायालय को भी कोई आपत्ति नहीं है और कांग्रेस कर्नाटक, बिहार, महाराष्ट्र और हरियाणा सहित 10 राज्यों में अति पिछड़ों के लिए इस तरह के आरक्षण की व्यवस्था कर चुकी है ।

By Editor