केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुम्बई के छत्रपति शिवाजी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 300 हज यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया. इस दौरान उन्‍होंने कहा‍ कि केन्द्र सरकार ने हज-2017 की पूरी प्रक्रिया पूरी कर ली है. इससे हज यात्रियो को समय पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेगी.

नौकरशाही डेस्‍क

नकवी ने हज यात्रियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस साल मुम्बई से 5600 हज यात्री रवाना हो रहे है. हज 2017 पूरी तरह से सफल रहा है. सरकार ने हज यात्रियों की सुविधा और यात्रा की सारी तैयारियां समय से पहले ही पूरी कर ली है. उन्‍होंने यह भी बताया कि नई हज नीति बहुत जल्द पूरी कर ली जाएगी और अगले वर्ष से हज यात्रा नए नीति के अनुसार होगी. नई हज नीति का उद्देश्य हज प्रक्रिया को पारदर्शी और सुखद बनाना है.

उल्‍लेखनीय है कि पहले चरण में लगभग 85 हजार हज यात्री सऊदी अरब जाएंगे. पहले चरण में दिल्ली, गया, गोवा, गुवाहाटी, कोलकाता, लखनऊ, मंगलौर, श्रीनगर और वाराणसी से यात्री रवाना होंगे. दूसरे चरण में बैंगलौर, भोपाल, राँची, नागपुर, मुम्बई, हैदराबाद, कोच्चि, चैन्नई, औरंगाबाद, अहमदाबाद और इन्दौर हो कर जाएंगे. दूसरा चरण 26 अगस्त को समाप्त होगा.

खबर है कि सऊदी अरब ने इस वर्ष भारत से हज यात्रियों की संख्या का कोटा 34,005 बढा दिया है. इस से वर्ष 1,70,025 यात्री हज कर सकेंगे.

 

By Editor