मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि विकास का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। श्री कुमार ने रोहतास जिले में करगहर गांव के हरिहर मोतिरानी नगर स्थित सूबेदार सिंह महाविद्यालय प्रांगण में भूतपूर्व मुखिया एवं महाविद्यालय के संस्थापक सचिव स्व. सूबेदार सिंह की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि हममें वोट की चिंता से कोई मतलब नहीं है, कोई हमें वोट दे या न दे विकास का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।

उन्‍होंने कहा कि आजकल राजनीति में लोग सिर्फ जुबान चलाते हैं और जातीय समीकरण बिठाने में लगे हैं। बिहार का इतिहास गौरवशाली रहा है और गौरव के उस स्थान पर बिहार को पुन: स्थापित करने की दिशा में हम काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह किसानों का इलाका है। राष्ट्रीय स्तर पर फसल बीमा योजना चलाई जाती है, जिसमें किसानों को कम और बीमा कंपनियों को ज्यादा लाभ मिलता है। इसको देखते हुए बिहार राज्य फसल सहायता बीमा योजना की शुरुआत की गई है, जिसमें किसानों को बीमा प्रीमियम के लिए एक भी पैसा नहीं देना है। बाढ़ और सुखाड़ से फसल की क्षति होने पर आपदा प्रबंधन विभाग की मदद के अलावा राज्य सरकार किसानों को सहायता देगी। उन्होंने कहा कि बिहार के चार जिलों में सब्जी की जैविक खेती करने पर अग्रिम इनपुट सब्सिडी मुहैया कराई गयी है, जिससे मिले अनुभव के आधार पर उसे पूरे बिहार में लागू किया जाएगा। इसके बाद अन्य फसलों के लिए भी इस योजना को लागू किया जायेगा।

By Editor