संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक होगा और सरकार को उम्मीद है कि दोनों सदनों में लंबित 50 से भी अधिक विधेयकों में से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सहित 20 से 25 विधेयक इस सत्र में पारित हो जायेंगे। pra

 

 

संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि मानसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक होगा। मानसून सत्र 26 दिन का होगा और इस दौरान 20 बैठकें होंगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा में 11 तथा राज्यसभा में 45 विधेयक लंबित हैं और उन्हें उम्मीद है कि जीएसटी सहित 20 से 25 विधेयक इस सत्र में पारित हो जायेंगे।
श्री नायडू ने कहा कि इन विधेयकों के बारे में उन्होंने 30 संबंधित मंत्रियों के साथ विस्तार से चर्चा की है । सभी मंत्रियों से कहा गया है कि वे लंबित विधेयकों तथा नये विधेयकों के बारे में सभी जरूरी कदम तेजी से उठायें जिससे कि इन्हें 3 अगस्त तक संसद में पेश किया जा सके। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस तरह से सरकार 20 से 25 विधेयकों को पारित करा सकेगी।
उन्होंने कहा कि जीएसटी पर मोटे रूप से सहमति बन गयी है और ज्यादातर राज्य सरकारों तथा राजनीतिक दलों ने विधेयक का समर्थन किया है। यदि किसी दल के कुछ मुद्दे हैं तो सरकार उनके साथ बातचीत करने को तैयार है । उन्होंने कहा कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण विधेयक है और यदि इसे सर्वसम्मित से पारित किया जाये तो अच्छा होगा। उन्होंने कहा  कि संसदीय कार्य मंत्री के तौर पर मैं चाहता हूं कि इस तरह के विधेयक आम सहमति से पारित हों।

By Editor