केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति के लोगों और महिलाओं को सशक्त बनाने के सरकार के प्रयासों के तहत बिहार में समान सेवा केन्द्रों (सीएससी ) में 100 बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) खोले जायेंगे । 

श्री प्रसाद ने पटना में डॉ. बी आर अंबेडकर की जयंती पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ‘द विजन एंड मिशन ऑफ डॉ बीआर अंबेडकर’ विषय पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार दलितों,  आदिवासियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कटिबद्ध है । उन्होंने कहा कि सरकार ने नौजवानों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बीपीओ केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है और इसी के तहत बिहार में समान सेवा केन्द्रों में 100 बीपीओ खोले जायेंगे ।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि गांवों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 5 से 10 सीटों के छोटे बीपीओ केंद्र खोलेंगे । उन्होंने कहा कि पटना और मुजफ्फरपुर में बीपीओ केंद्र खोले जा चुके हैं और समस्तीपुर, देवरिया तथा गाजीपुर आदि छोटे शहरों में भी इसके केन्द्र जल्द खोले जायेंगे ।

By Editor