केन्‍द्रीय वित्‍त, कार्पोरेट मामले तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय मंत्री अरूण जेटली ने आज सूचना और प्रसारण मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक की अध्‍यक्षता की, जिसमें  ”सोशल मीडिया की भूमिका”  को काम में लाने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौर भी मौजूद थे। jetaly

सदस्‍यों का स्‍वागत करते हुए श्री जेटली ने कहा कि डिजीटल मोड श्रोताओं तक बड़े पैमाने पर अपनी बात पहुंचाने का एक प्रभावशाली माध्‍यम है और साथ ही यह परिवर्तन लाने के अवसर प्रदान करता है।  ”टॉकेथन”  की पहल का उदाहरण देते हुए श्री जेटली ने कहा कि  ”टॉकेथन”  स्‍वतंत्र इंटरव्‍यू प्रदान करता है, जो सोशल मीडिया पर लाइव चलता है और सभी प्राइवेट चैनल इसका इस्‍तेमाल करते हैं। डीडी ऐप के बारे में उन्‍होंने कहा कि इस पहल ने श्रोताओं की जरूरतों को पूरा करने का अवसर प्रदान किया है जो डिजीटल मोड में सूचना का प्रसार करते हैं। श्री जेटली ने कहा कि महात्‍मा गांधी के 100 संस्‍करणों के डिजीटल मोड को मंत्रालय के सोशल मीडिया मंच में लोकप्रिय बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

सूचना और प्रसारण सचिव ने सरकार की महत्‍वपूर्ण पहलों से संबंधित सूचनाओं के प्रसार के लिए सोशल मीडिया की संभावनाओं को काम में लाने के लिए मंत्रालय द्वारा अब तक उठाए गए कदमों और पहलों के बारे में प्रस्‍तुति दी। समिति के सदस्‍यों ने इस महत्‍वपूर्ण पहल के लिए मंत्रालय द्वारा किए गए उपायों की सराहना की और सुझाव दिया कि आकाशवाणी और दूरदर्शन के जरिये सरकार की कवरेज का दायरा बढ़ाया जाए।

By Editor