उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य सरकार स्वामी सहजानंद सरस्वती के नाम पर स्मारक एवं शोध संस्थान बनाने में पूरा सहयोग करेगी ।  श्री मोदी ने स्वामी सहजानंद सरस्वती से संबंधित ऐतिहासिक दस्तावेजों की पुन: वापसी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामीजी के नाम पर भव्य स्मारक एवं शोध संस्थान बनाने में सरकार पूरा सहयोग करेगी । उन्होंने 50 और 60 के दशक में शोधकर्ता वाल्टर हाउजर द्वारा विदेश ले गये स्वामीजी से संबंधित दस्तावेजों की पुन: वापसी पर प्रसन्नता व्यक्त की । उन्होंने कहा कि इन दस्तावेजों का बेहतर संरक्षण एवं प्रदर्शन होना चाहिए । 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सौ साल में बाबू कुंवर सिंह के बाद जो बड़ा नाम दिखाई पड़ता है वह स्वामी सहजानंद सरस्वती का ही है । उन्होंने कहा कि बिहार राज्य अभिलेखागार निदेशालय द्वारा पांच खंड में ‘ किसान आंदोलन इन द रिकार्ड ऑफ बिहार स्टेट अर्काइव’ का प्रकाशन किया गया है । भोजपुर जिले के आरा में स्वामीजी की भव्य मूर्ति लगने जा रही है ।

श्री मोदी ने कहा कि बिहार में जिनकी जमीन है उनमें से अधिकांश खेती नहीं करते हैं । खेती करने वाले गैररैयत किसानों को जमीन के कागजातों के अभाव में बैंक से ऋण एवं सरकारी योजनाओं का जितना लाभ मिलना चाहिए वह मिल नही पाता है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अब गैररैयत किसानों से धान खरीदना एवं उन्हें डीजल अनुदान , फसल सहायता योजना का लाभ आदि देना शुरू कर दिया है ।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकांश किसान बटाईदार या खेतीहर मजदूर हैं । सरकार बटाईदार किसानों से धान खरीद रही है । उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसे सभी किसानों को योजना का लाभ देने का प्रावधान किया है । जमीन के मालिक से जमीन छीने बगैर उसपर खेती करने वालों को भी सार्टिफेकट मिल रहा ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सके । दुष्प्राचार एवं भ्रम के कारण ही राज्य में भूमि सुधार कार्यक्रम लागू नहीं हो सका ।

By Editor