शिक्षिका Anamika Shukla 25 स्कूलों से उठाती रही वेतन, लगाया एक करोड़ का चूना

उत्तर प्रदेश में Anamika Shukla नामक शिक्षिका ने एक साथ 25 स्कूलों में काम करके योगी सरकार को एक करोड़ का चूना लगाया है.

Anamika Shukla, kastoorba Gandhi Girls school

अनामिका शुक्ला (Anamika Shukla) मैनपुरी की रहने वाली हैं और उन्होंने 13 महीने में करीब एक करोड़ रुपये का वेतन उठा लिया.

खबरों में बताया गया है कि अनामिका शुक्ला ने प्रयागराज , अंबेडकरनगर, सहारनपुर, बागपत, अलीगढ़ जैसे जिलों के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में तैनात हैं.

कांट्रेक्चुअल टीचरों के रूप में नियुक्ति Anamika Shukla को हर महीने 30 हजार रुपये की तनख्वाह मिलती है.

मामला कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya) से जुड़ा है. अनामिका पर आरोप है कि उन्होंने एक साथ 25 स्कूलों में कथित तौर पर नौकरी की. यही नहीं उसने यहां से 13 महीने की करीब 1 करोड़ की तनख्वाह भी ली. मामले में आरोपी टीचर के खिलाफ जांच शुरू हो गई है.


ऑनलाइन अटेंडेंस व्यवस्था के बाद भी फर्जीवाड़ा?
यह फर्जीवाड़ा तब पकड़ा गया जब शिक्षा विभाग टीचर्स का डेटाबेस तैयार कर रहा था. ऐसे में यूपी में लागू प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स के अटेंडेंस की रियल टाइम मॉनिटरिंग की व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं.

अभी तक की जांच से पता चला है कि रिकॉर्ड में वह 25 स्कूलों में पिछले एक साल से भी अधिक समय से नियुक्त है.

इस मामले में स्कूली शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद के अनुसार इस टीचर को लेकर जांच शुरू कर दी गई है.

गौरतलब है कि टीचरों को प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से आनलाइन हाजिरी लगानी पड़ती है. इसके बावजूद इस तरह का संगीन मामला कैसे हुआ यह गंभीर जांच का विषय है.

गौरतलब है कि राज्य के हर ब्लॉक में एक कस्तूरबा गांधी स्कूल है. समाज के कमजोर तबके से आने वाली लड़कियों के लिए इन स्कूलों में आवासीय सुविधा भी होती है.


अनामिका शुक्ला के इस फर्जीवाड़े की हर जिले में जांच की जा रही है. जांच के बाद एफआईआर दर्ज होगी. इस जांच में यह भी पता लगाया जा रहा है कि अनामिका शुक्ला का सैलरी अकाउंट कैसे आपरेट होता है. इस मामले में बैंक की कितनी संलिप्तता है.

न्यूज18 के अनुसार इस फर्जीवाड़े की जानकारी रायबरेली के शिक्षा विभाग से पता चली है. जांच की प्रगति के अनुसार सर्व शिक्षा अभियान की तरफ से 6 जिलों में पत्र भेजकर कस्तूबर विद्यालय में अनामिका शुक्ला नाम की टीचर के बारे में चेक करने को कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*