सकारत्मक वार्ता के बाद शिक्षकों ने  चार दिन पुरानी भूख हड़ताल वापस ली

सकारत्मक वार्ता के बाद शिक्षकों ने  चार दिन पुरानी भूख हड़ताल वापस ली

 शिवानन्द गिरि

बेगूसराय-जिला प्रशासन के पहल पर सकारात्मक वार्ता के बाद शिक्षकों का चार दिनों से चल रही  भूख हड़ताल समाप्त हो गई ।इससे सबमें एक आशा की किरण जागी है।

दरअसल सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर की पहल पर उप विकास आयुक्त तथा अनुमंडल पदाधिकारी बेगूसराय से सकारात्मक वार्ता किया जिसके बाद  शिक्षकों ने चार  दिनों से चली आ  रही भूख हड़ताल की खत्म करने की घोषणा की।लेकिन  बैठक की चिट्ठी निकलने तक धरना कार्यक्रम  जारी रखने का निर्णय लिया है।
 गौरतलब है कि पिछले तीन अगस्त से ही बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ,नगर इकाई, के द्वारा स्थानांतरण के साथ 13 सूत्री मांगों के समर्थन में   शिक्षकों के द्वारा किया जा रहा अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल किया जा रहा था जिसे आज दोपहर बेगूसराय के सांसद  प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर की उपस्थिति में जिले के उप विकास आयुक्त तथा अनुमंडल पदाधिकारी की उपास्थिति में आंदोलनकारियों तथा उनके प्रतिनिधि के साथ उनके स्थानांतरण सहित अन्य मांगों पर सार्थक वार्ता की गई। वार्ता में आंदोनलरत शिक्षकों के मांगों के संदर्भ में निम्न बिंदुओं पर सहमति बनी।- स्थानांतरण के संबंध में उप विकास आयुक्त ने कहा कि दिनांक 8 अगस्त को 11 बजे से जिला परिषद नियोजन समिति की बैठक बुलाकर शिक्षकों का लंबित स्थानांतरण किया जाएगा इस संबंध में 1 घण्टे के अंदर बैठक करने हेतु पत्र निकाला जा रहा है।
2:- जिला परिषद के बिचौलिये के रूप में जिले में ख्याति प्राप्त कंकौल मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरुणचन्द्र कुमार जिसके कारण जिला परिषद की सभी समस्याएं हैं उन्हें आज ही वहां से हटा कर उनसे शिक्षा से संबंधित सभी फाइल ले लिया जाएगा।
3:- वैसे विद्यालय जहाँ माध्यमिक और +2 का कोड आवंटित है वहां विषय के अनुसार स्थानांतरण किया जाएगा।
4:- दीनानाथ परमेश्वरी परियोजना बालिका विद्यालय मंझौल के निलंबित शिक्षक राजीव कुमार को अवलिम्ब विभागीय आदेश के आलोक में विद्यालय में योगदान करने हेतु पत्र निर्गत कर दी जाएगी।
5:- जिला परिषद के वैसे शिक्षक जो BEd तथा सवैतनिक उच्च योग्यता हेतु आवेदन किये हैं उनको अविलंब पत्र निर्गत की जा रही है।
6:- जिला शिक्षा पदाधिकारी और उनके विभाग से संबंधित मांगों के संदर्भ में उन्हें निदेशित किया जाएगा ताकि जल्द ही उन समस्याओं का समाधान हो ।
उपरोक्त बन्दुओं पर वार्ता के बाद बनी सहमति के बाद शिक्षकों ने भूख हड़ताल समाप्त करने की सहमति प्रदान की लेकिन कहा कि जब तक जिला परिषद नियोजन समिति की बैठक हेतु पत्र निर्गत नही हो जाता है तब तक शिक्षक धरने पर बैठे रहेंगे।
शिक्षकों की और से वार्ता में शिक्षक नेता नवीन कुमार नवीन, बीपी स्कूल की पूर्व प्राचार्य डॉ चंद्रपुनिता कुमारी,मिथिला विश्वा विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य चंदन कुमार,शिक्षक मो शाहिद इकबाल,जिला खेल संयोजक बिश्वजीत कुमार,प्रभाकर कुमार राय शामिल हुए।
इस अवसर पर भूख हड़ताल पर बैठे हुए नगर सचिव रणधीर कुमार,शिक्षक बेनुजा कुमारी,अनिल कुमार चौधरी, राजीव कुमार,बिपिन कुमार,बैद्यनाथ सिंह सहित कई लोग  मौजूद थे।
Attachments area

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*