बिहार में ‘तेजस्वी सरकार’ की प्रबल सम्भावना: “हमने जीत हासिल की है”

बिहार में ‘तेजस्वी सरकार’ की प्रबल सम्भावना: “हमने जीत हासिल की है”

इमेज क्रेडिट – दैनिक भास्कर

शाहबाज़ की इनसाइड पोलिटिकल स्टोरी

बिहार में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में सरकार बनने की प्रबल सम्भावना है. तेजस्वी ने आज जीत का दावा करते हुए कहा है कि “हमने जीत हासिल की है बिहार की जनता ने जनादेश बदलाव के लिए दिया है”.

महागठबंधन का नेता चुने जाने के बाद तेजस्वी यादव ने सरकार बनाने का दावा करते हुए कहा “सरकार महागठबंधन की ही बनेगी, सभी विधायकों को पूरे महीने पटना में रहने को भी कहा गया है”. उन्होंने कहा “जनता का फैसला महागठबंधन के पक्ष में है, वहीं चुनाव आयोग का नतीजा एनडीए के पक्ष में गया है”.

महागठबंधन के तमाम दलों के नेता सरकार गठन को लेकर गहन विमर्श में लगे हैं. आज राष्ट्रीय जनता दल एवं महागठबंधन के सभी दलों के नवनिर्वाचित विधायकों ने संयुक्त बैठक में तेजस्वी को विधायक दल का नेता चुन लिया है. विश्वसनीय सूत्रों की और से भी जानकारी मिल रही है कि महागठबंधन में सरकार गठन को लेकर कवायद तेज़ हो चुकी है.

तेजस्वी ने आगे कहा “उन्हें समझना चाहिए कि यह जनादेश बदलाव के लिए है। अगर नीतीश कुमार में थोड़ा भी मनोबल बचा है, तो उन्हें जनादेश का सम्मान करने के लिए कुर्सी से हट जाना चाहिए। हमने जीत हासिल की है, हम एक धन्यावाद यात्रा शुरू करेंगे”.

बिहार में सड़कों से लेकर राजनीतिक गलियारों तक अब यह चर्चा आम हो चुकी है कि महागठबंधन सरकार बना सकती है. राष्ट्रीय जनता दल के मुख्य प्रवक्ता मनोज झा ने भी एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में इशारों-इशारों में कहा है की अभी पटकथा समाप्त नहीं हुई है.

तेजस्वी यादव ने महागठबंधन का नेता चुने जाने बाद सभी नवनिर्वाचित विधायकों को संबोधित किया. इमेज क्रेडिट – जागरण .कॉम

इस बार नीतीश कुमार की जदयू के तीसरे नंबर की पार्टी रही जिससे नीतीश व्यथित बताये जाते हैं. The Indian Express ने एक बीजेपी के एक नेता के हवाले से कहा है कि नीतीश कुमार अपनी पार्टी जेडीयू के निराशाजनक प्रदर्शन से हैरान हैं और वो सीएम की कुर्सी फिर से संभालना नहीं चाहते।

बीजेपी नेता ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर अखबार से कहा कि “नीतीश इस बात से काफी परेशान हैं कि चिराग पासवान की एलजेपी ने जेडीयू के कम-से-कम 25 से 30 कैंडिडेट की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। हमने उनसे कहा कि वो सीएम बने रहें, भले ही बीजेपी गठबंधन की बड़ी पार्टनर के तौर पर उभरी है”।

बिहार चुनाव की मतगणना के बाद सभी 243 सीटों के परिणाम घोषित हो चुके हैं. एनडीए को बहुमत से अधिक आंकड़ा हासिल है. ऐसे में अब एनडीए को राजभवन से सरकार बनाने के लिए न्यौते का इंतजार है.

आज बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने सभी नव निर्वाचित विधायकों की सूची राज्यपाल फागू चौहान को सौंप दी है. श्रीनिवास ने आज राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सूची सौंपी. इसके बाद राज्यपाल बहुमत के आधार पर दलों को सरकार बनाने का न्योता देंगे.

बिहार चुनाव के परिणाम आने के बाद सरकार गठन को लेकर कवायाद जारी है. आज पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) एवं महागठबंधन के सभी दलों के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई जिसमें संयुक्त रूप से तेजस्वी यादव को ही राजद एवं महागठबंधन के विधायक दल का नेता चुना गया.

इस बैठक में राष्ट्रीय जनता दल के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ महागठबंधन के भी सभी नवनिर्वाचित विधायक के साथ-साथ तमाम घटक दलों के नेता भी मौजूद रहे.

दूसरी और अब एनडीए खेमें में अभी तक विधायक दल के नेता का फैसला नहीं हुआ है. आज जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के आवास पर शाम 4 बजे एनडीए एवं जदयू के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाना है.

बिहार चुनाव के परिणाम के अनुसार एनडीए गठबंधन को 125 सीटों पर विजय मिली जबकि महागठबंधन को 110 सीटों पर विजय हासिल हुई. आज तेजस्वी ने आज ही निर्वाचन आयोग से 20 सीटों पर वोटों की फिर से गिनती कराने के लिए कहा है.

महागठबंधन के दलों ने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इशारे पर बड़े पैमाने पर अधिकारीयों द्वारा वोटों की गिनती में धांधली के गंभीर आरोप लगाये हैं. महागठबंधन की और से लगातार चुनाव आयोग के पास कई सीटों पर रिकाउंटिंग के लिए ख़त भेजे जा रहे हैं.

वही एंडी खेमे में अभी भी मुख्यमंत्री पद को लेकर उहापोह की स्थिति है. हालाँकि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही होंगे. लेकिन एनडीए खेमें में ऐसी कोई सरगर्मी देखने को नहीं मिली है.

बिहार चुनाव परिणाम आने के बाद पहली बार बुधवार को जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पहला ट्वीट किया जिसमें उन्होंने एनडीए को बहुमत प्रदान करने के लिए जनता का शुक्रिया ऐडा किया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी सहयोग के लिए धन्यवाद किया.

नीतीश ने अपने ट्वीट में कहा “जनता मालिक है। उन्होंने NDA को जो बहुमत प्रदान किया, उसके लिए जनता-जनार्दन को नमन है। मैं पीएम श्री @narendramodi जी को उनसे मिल रहे सहयोग के लिए धन्यवाद करता हूँ”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*