Twitter पर लोगों ने रचा इतिहास, 10 में 9 टॉप ट्रेंड्स मोदी के खिलाफ

Twitter पर लोगों ने रचा इतिहास, 10 में 9 टॉप ट्रेंड्स मोदी के खिलाफ

बुधवार को ट्विटर पर एक नया रिकार्ड बन गया है. इस दिन ट्विटर के दस टॉप ट्रेंड में से 9 राफाल सौदे पर नरेंद्र मोदी के विरोध में हजारों लोग ट्विट कर रहे हैं. टॉप ट्रेंड करने वाले इन मुद्दों में

#ChowkidarHiChorHai

#चौकीदार_सो_रहा_था

#GoBackSadistModi

#मुद्दों_पर_आओ_मोदी

#RafaleScam

#FIRagainstCorruptModi,  

#WhoAteTheRafalePie

ये प्रमुख हैं.

दर असल ट्विटर पर ये मुद्दे इस लिए टॉप ट्रेंड करने लगे क्योंकि

दर असल रफाल खरीद मामले में सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की गयी है. इस दौरान सरकार का पक्ष रखते हुए एटॉर्नी जनलर ने अदालत से कहा कि रफाल डील से जुड़ी फाइलें चोरी हो गयी हैं.

उधर विपतक्ष इस मामले में एक साल से आरोप लगाता रहा है कि प्रधानमंत्री ने रफाल डील मामले में रिलाएंस कम्पनी के अनिल अम्बानी को 30 हजार करोड़ रुपये की कमाई करवाई है.

इसके बाद लोगों ने इसे मुद्दे को सीधे नरेंद्र मोदी से जोड़ के देखना शुरू कर दिया और उनके खिलाफ ट्विट करने लगे. इन में सबसे कठिन प्रतिक्रिया अरविंद केजरीवाल ने दी और कहा कि मोदी अब देश के लिए खतरनाक बन चुके हैं.

नरेंद्र मोदी सरकार ने फ़्रांस से 2016 में रफ़ाल सौदे पर हस्ताक्षर किया था. 59,000 करोड़ रुपए की इस डील में फ़्रांस की डसॉ कंपनी से भारत को 36 लड़ाकू विमान मिलने हैं.

प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वो अदालत में वही दस्तावेज रख रहे हैं जो सार्वजनिक रूप से पहले से ही मौजूद हैं.

एजी से जस्टिस रंजन गोगोई ने पूछा कि सरकार ने इस मामले में क्या कार्रवाई की है तो वेणुगोपाल ने कहा, ”हमलोग इसकी जांच कर रहे हैं कि फ़ाइल चोरी कैसे हुई. एजी ने कहा कि द हिन्दू ने गोपनीय फ़ाइल को छापा है. हाल ही में द हिन्दू ने रफ़ाल सौदे से जुड़ी कई रिपोर्ट छापी हैं जिनमें बताया गया है कि सरकार ने कई नियमों का उल्लंघन किया है.”

एजी ने सुप्रीम कोर्ट से गोपनीयता के क़ानून के उल्लंघन का हवाला देते हुए पुनर्विचार याचिका ख़ारिज करने की मांग की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*