उनकी बुद्धि हुई फेल, पहले बारिश वाला अब मां के साथ फोटो वायरल

उनकी बुद्धि हुई फेल, पहले बारिश वाला अब मां के साथ फोटो वायरल

चार दिन में दूसरी बार राहुल गांधी का वीडियो वायरल हो गया। पहले बारिश में भीगते हुए भाषण। अब मां का ख्याल करते। भाजपा समर्थक जवाब ढूंढ़ने की कर रहे कोशिश।

कुमार अनिल

भारत जोड़ो यात्रा को भले ही प्रमुख टीवी चैनलों और बड़े अखबारों ने खबरों से गायब कर दिया है, पर सोशल मीडिया के कारण राहुल गांधी का भीगते हुए भाषण देना घर-घर पहुंच गया। भाजपा समर्थकों को राहुल गांधी की काट के लिए भाजपा का कोई नेता नहीं मिला, तो शरद पवार का फोटो शोयर करते रहे, ठीक वैसे ही जैसे वे नेहरू को छोटा दिखाने के लिए पटेल को सामने करते रहे हैं, जबकि पटेल भी कांग्रेसी ही थे और वे खुद नेहरू के विचारों के साथ थे। सिर्फ चार दिनों बाद अब राहुल गांधी का गुरुवार को दूसरा वीडियो और फोटो वायरल हो गया। इसमें वे अपनी मां सोनिया गांधी के जूते के फीते ढीले होने पर बांध रहे हैं। इस फोटो के साथ कांग्रेस से ज्यादा गैर कांग्रेसी लोग सकारात्मक टिप्पणी कर रहे हैं। कई लोग तो राहुल गांधी को श्रवण कुमार तक कह रहे हैं।

ऐसा नहीं है कि भाजपा समर्थक राहुल गांधी की इस तस्वीर का जवाब देने की कोशिश नहीं कर रहे। कई भाजपा समर्थकों ने प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह फोटो शेयर किया है, जिसमें वे अपनी मां का पैर थाली के पानी से धो रहे हैं। इस फोटो पर लोगों ने कहा कि यह पीआर (प्रचार) है। सबकुछ पहले से तय था। जबकि राहुल गांधी ने अपनी मां के जूते के फीते बांधे, वह पहले से तय नहीं हो सकता। कार्टूनिस्ट मंजुल ने कहा-राहुल गांधी न जाने कब राजनीति सीखेंगे। मां के जूते के फीते बांध रहे हैं और वो भी कैमरे की तरफ पीठ करके।

सोशल मीडिया में राहुल गांधी की उस तस्वीर लगातार लोग अपनी बात कह रहे हैं। इसीलिए ट्विटर पर #RahulGandhi ट्रेंड कर रहा है। कई लोगों ने लिखा देश की हर मां को राहुल जैसा बेटा मिले। लोगों की टिप्पणी देखने के लिए हैशटैग पर जाएं।

कुछ अखबार जो अब तक भारत जोड़ो यात्रा को खास नहीं मान रहे थे, वे अखबार भी राहुल गांधी की इस तस्वीर के साथ खबर लिख रहे हैं। अमर उजाला ने भी इस तस्वीर को प्रकाशित किया है। इस पर हिंदुस्तान की पूर्व संपादक मृणाल पांडेय ने तंज कसते हुए लिखा-संतो, अमर उजाला का हृदय परिवर्तन!