दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही सोमवार तक स्‍थगित

बिहार विधान मंडल के दोनों सदनों की कार्यवाही आज दिवंगत नेताओं, चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों, लू से लोगों की हुई मौत पर श्रद्धांजलि देने के बाद सोमवार तक के लिए स्‍थगित कर दी गयी। विधान सभा के अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी ने अपने प्रारंभिक संबोधन में कहा कि संसदीय प्रणाली में सरकार पर जनता का प्रभाव एवं नियंत्रण निरंतर बना रहता है। जनहित के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण इसकी विशेषता होती है।

उन्‍होंने कहा कि कानून ही सभ्‍य समाज की आधारशिला है। श्री चौधरी ने कहा कि वर्तमान मानसून सत्र अपेक्षाकृत लंबा है और इसमें सभी सदस्यों को जनता के हित के मुद्दों के साथ-साथ अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को भी उठाने का भरपूर अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सदन के संचालन में सभी सदस्यों का सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा। अध्‍यक्ष ने सदन को बताया कि सदन के सदस्‍य गिरधारी यादव, मोहम्मद जावेद, अजय कुमार मंडल और कविता सिंह के लोकसभा सदस्‍य निर्वाचित होने के बाद उनकी सीट खाली हो गयी है। उन्होंने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के सदस्य ललन पासवान और सुधांशु शेखर के विधिवत रूप से सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने की घोषणा करते हुए कहा कि अब इन दोनों सदस्यों को जदयू सदस्य के रूप में मान्यता प्रदान कर दी गई है। श्री चौधरी ने मॉनसून सत्र के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में वीरेंद्र कुमार सिंह, मोहम्मद नेमतुल्लाह, तारकिशोर प्रसाद,अशोक कुमार और रंजू गीता को मनोनीत किये जाने की घोषणा की।

उधर, परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रशीद ने सदन को बताया कि पूर्व मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और पूर्व मंत्री पशुपति कुमार पारस लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने मॉनसून सत्र की अवधि के लिए चार पीठासीन पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की, जिनमें केदारनाथ पांडे, नवल किशोर यादव, दिलीप कुमार चौधरी और राम बचन राय शामिल हैं।

बिहार विधान सभा में पूर्व विधान पार्षद रमणिका गुप्तापूर्व मंत्री प्रसाद रामपूर्व विधायक रामलाल सिंहपूर्व विधायक संजय कुमारपूर्व विधायक अंबिका प्रसादपूर्व विधायक महेश पासवानपूर्व विधायक महेंद्र बैठापूर्व विधायक नीता चौधरी और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक प्रकट किया गया। इस नेताओं के प्रति विधान परिषद में भी शोक प्रकट किया और दिवंगत आत्‍मा की शांति के लिए ईश्‍वर से प्रार्थना की गयी। इसके साथ ही दोनों सदनों में हाल ही में भीषण गर्मी और लू से मरने वाले लोगों तथा मुजफ्फरपुर समेत कई अन्य जिलों में चमकी बुखार (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम-एईएस) से मरने वाले बच्चों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। श्रद्धांजलि अर्पित किए जाने के बाद विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारून रशीद ने सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*