हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद मुकेश सहनी महागठबंधन से बाहर

हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद मुकेश सहनी महागठबंधन से बाहर

शाहबाज़ की रिपोर्ट

राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव द्वारा महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर प्रेस कांफ्रेंस में हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ. विकासशील इंसान पार्टी (VIP) पार्टी को एक भी सीट नहीं मिलने पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) ने संवाददाता सम्मलन के बीच ही महागठबंधन छोड़ने का ऐलान कर दिया।

बता दें की आज राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को राजधानी के होटल मौर्या में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर महागठबंधन में सीट बटवारे पर ऐलान करना था. तेजस्वी ने बताया कि सर्वसम्मति से तय हुआ है कि कांग्रेस पार्टी को 70 सीटें, भाकपा माले को 19, सीपीआई को 6 एवं सीपीएम को 4 सीटें देने का ऐलान कर दिया। महागठबंधन के सभी दलों राजद, कांग्रेस एवं लेफ्ट पार्टियों ने सर्वसम्मति से तेजस्वी यादव को नेता चुना और वह महागठबंधन से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भी होंगे।

तेजस्वी ने ऐलान किया कि राष्ट्रीय जनता दल को 144 सीटें मिलेंगी जिसमे झारखण्ड मुक्ति मोर्चा (JMM) एवं विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को आपसी बातचीत के माध्यम से समायोजित किया जायेगा। लेकिन इस दौरान ही मुकेश सहनी के समर्थक सीट मांगने के लहजे में नारेबाजी करने लगे. राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्य सभा सांसद जो इस प्रेस कांफ्रेंस में मॉडरेटर की भूमिका में थे, मुकेश सहनी को बोलने का मौका दिया।

महागठबंधन के सभी दलों का ऐलान, तेजस्वी हमारे नेता

विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि “अभी जो कुछ हुआ है, मेरे पीठ में छुरा घोंपा गया है. मैं अभी इसी वक़्त महागठबंधन से अलग हो रहा हूँ”. इसके बाद वह प्रेस कांफ्रेंस छोड़ कर निकल गए. हालांकि इस ड्रामे के बाद कुछ देर तक प्रेस कांफ्रेंस में गहमा गहमी का माहौल रहा.

राजद के समर्थकों ने मुकेश सहनी के बर्ताव की आलोचना करते हुए कहा कि मुकेश सहनी का बिहार में कोई जनाधार नहीं है. यह जानते हुए भी वह सीटों को लेकर प्रेशर पॉलिटिक्स कर रहे है. जब तेजस्वी ने कहा कि आपसी बातचीत से उन्हें समायोजित किया जायेगा। उन्होंने यह नहीं कहा था कि VIP को सीट नहीं देंगे। इसलिए मुकेश सहनी को धैर्य से काम लेना चाहिए था.

वही VIP पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि महागठबंधन में हमारे नेता का अपमान हुआ है.

भाजपा-लोजपा ने नीतीश को NDA से आउट करने का प्लान बना लिया है ?

महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर घोषणा के बाद विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि “आज राजद के द्वारा अतिपिछड़ों के पीठ में खंजर मारा गया है। अतिपिछड़ा समाज से होने के कारण राजद ने जो हमारे समाज के साथ धोखा किया है, पूरा अतिपिछड़ा समाज और वीआईपी पार्टी इसका प्रतिकार करती है”।

राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी को महागठबंधन में समायोजित करना बुद्धिमता नहीं थी. जो आगे चलकर महागठबंधन के लिए सिरदर्द बन सकते थे. राजद नेता तेजस्वी यादव ने अपने राजनीतिक कौशल एवं दूरदर्शिता से इन नेताओं को एक एक करके गठबंधन छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*