विश्व आदिवासी दिवस : JMM-Cong में धूम, किसने की खानापूर्ति

विश्व आदिवासी दिवस : JMM-Cong में धूम, किसने की खानापूर्ति

आज विश्व आदिवासी दिवस है। स्वाभाविक है झारखंड में कार्यक्रमों की धूम मची है। JMM-Cong के अनेक कार्यक्रम हो रहे। मगर एक पार्टी ने की खानापूर्ति। क्यों?

आज विश्व आदिवासी दिवस पर झारखंड में धूम मची है। हेमंत सरकार ने आदिवासी समाज को आज कई उपहार दिए। झारखंड मुक्ति मोर्चा और झारखंड कांग्रेस के दिनभर कार्यक्रम होते रहे। दोनों दलों के सारे नेता आज आदिवासी समाज के कार्यक्रम के साथ अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। मगर झारखंड भाजपा ने लगता है आज केवल खानापूर्ति की। दल के ट्विटर हैंडल पर सिर्फ एक ट्वीट है, जिसमें सबको बधाई दी गई है। आखिर इसकी वजह क्या है?

मुक्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पार्टी जेएमएम तथा सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने विश्व आदिवासी दिवस को जल-जंगल-जमीन पर आदिवासियों के अधिकार, अदिवासी अस्मिता और पहचान के संघर्ष के साथ जोड़ा। भाजपा के लिए यहीं मुश्किल हो जाती है। वह आदिवासी पहचान के बजाय वनवासी पहचान अर्थात आरएसएस के हिंदुत्व से जोड़ती रही है। इसीलिए स्वाभाविक है, वह विश्व आदिवासी दिवस पर औपचारिक बधाई देकर प्रधानमंत्री मोदी के आज के कार्यक्रमों के प्रचार में ट्वीट और रिट्वीट करती रही।

राज्य के मंत्री चंपई सोरेन ने कहा-जोहार, विश्व आदिवासी दिवस हमें हमारे अस्तित्व, पहचान और गौरवशाली अतीत की याद दिलाता है। आइए, आज हम सब मिल कर आदिवासी संस्कृति को संरक्षित रखने, और अपनी सांस्कृतिक विरासत को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का संकल्प लें। जय आदिवासी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पहल पर बिरसा किसान लाभ पूरे राज्य में दिया गया। उन्होंने खुद भी परिसंपत्ति वितरित की। सरना समिति के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। सरना समिति आदिवासी पहचान के लिए दशकों से काम करती रही है।

SaatRang : मोदी के मुफ्त अनाज से टूटी कृष्ण-कर्ण परंपरा

बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने विश्व आदिवासी दिवस की बधाई धी। राजद ने कहा-पर दुनिया भर के आदिवासी व मूलनिवासी समुदायों और देश के बहुजन समाज को शुभकामनाएं! पूंजीवाद के प्रसार और आधुनिकता के नाम पर पृथक पहचान, परम्पराओं व विशिष्ट संस्कृतियों को सहेजने के बजाय नष्ट करना बंद करें विश्वभर की सरकारें!

जातीय जनगणना : नीतीश बोले पीएम ने अबतक नहीं दिया जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*