पटना के बाद अररिया में महिला पुलिसकर्मी की ख़ुदकुशी, आखिर क्या है राज़ ?

पटना के बाद अररिया में महिला पुलिसकर्मी की मौत, आखिर क्या है राज़

बिहार के अररिया में एक महिला कांस्टेबल ने आत्महत्या कर ली. लेकिन यह अकेला मामला नहीं है, हाल ही में पटना के BMP में एक महिला कांस्टेबल की
भी मौत हो चुकी।

बिहार के अररिया जिले के सिमराहा में कार्यरत 25 वर्षीय श्रुति कुमारी का शव उनके आवास पर फंदे से लटकता मिला। इस बात की सम्भावना जताई जा रही है की विवाहित महिला कांस्टेबल ने किसी बात को लेकर तनाव में सुसाइड किया। महिला कांस्टेबल का वीडियो भी वायरल हुआ जिसमे वह पुलिस की वर्दी पहने दिखती है. श्रुति मुंगेर की रहने वाली थी.

पटना के बिहार सैन्य पुलिस (BMP-1) के कैंपस में एक शूटआउट हुआ जिसमे एक पुरुष कांस्टेबल ने महिला कांस्टेबल को गोली मारी फिर खुद सुसाइड कर लिया। यहाँ भी महिला कांस्टेबल विवाहित थी.

पटना में एक पुरुष सिपाही ने क्यों की महिला सिपाही की हत्या ?

मनोचिकित्सकों का कहना है की हाल के दिनों में पुलिस में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, एक तरफ काम दूसरी तरफ परिवार होता है. पुलिस डिपार्टमेंट को उत्साहवर्धक कदम उठाने चाहिए।

बता दें की हाल ही में आये NCRB के आंकड़ों के अनुसार 2019 में बिहार में आत्महत्या के मामलों में लगभग 45 % की बढ़ोतरी हुई है. सुसाइड के मामलो में अगर तुलना की जाय तो 2018-2019 में 198 केस की वृद्धि दर्ज की गयी. 2018 में जहां आत्महत्या के कुल 443 मामले सामने आये थे. वहीं, साल 2019 में कुल 641 आंकड़े बताते है की बिहार में आत्महत्या की दर बढ़ी है. सुसाइड करने वालो में काफी महिलाएं भी है. आये आंकड़े बताते है की बिहार में आत्महत्या की दर बढ़ी है. सुसाइड करने वालो में काफी महिलाएं भी है.

बिहार में 2019 में कुल 234 मामले थे जिसमे 160 पुरुष और 74 महिलाएं थी.
59 पुरुषों और 42 महिलाओं के साथ रोमांटिक रिलेशनशिप तीसरा बड़ा कारण सामने आया है. चौथे सबसे बड़ा कारण विफलता सामने आयी है. जिसके कारण 58 लड़कों और 37 लड़कियों ने आत्महत्या की.

चुनाव कार्य में तैनात महिला पुलिकर्मी के साथ जबर्दस्ती करने वाले BMP जवान पर गिरी गाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*