बृज बिहारी की पुण्यतिथि पर होगा वैश्य समाज के लीडरों का जुटान

बिहार में वैश्य समाज का आ रहा है नया युग : समीर महासेठ

पटना 11 जून 2023 । पटना में एक प्रेस – वार्ता को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय वैश्य महासभा के प्रदेश अध्यक्ष उद्दोग मंत्री श्री समीर महासेठ ने कहा है कि आगामी तेरह जून को नेहरू पथ ( बेली रोड ) स्थित बृज बिहारी स्मृति भवन में बिहार के पूर्व मंत्री वैश्य रत्न अमर शहीद बृजबिहारी प्रसाद जी की 25वीं पुण्यतिथी पर बिहार भर के वैश्य समाज के कार्यकर्ता – नेता एवं जनप्रतिनिधिगण एकत्र हो रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि उनकी स्मृति दिवस के मौके पर बिहार में वैश्य समाज की राजनैतिक – सामाजिक स्थित एवं विभिन्न क्षेत्रों में समाज के सर्वांगीण विकास से सम्बंधित विषयों पर एक महाचिन्तन समागम आयोजित है । इस समागम को संकल्प सभा का नाम दिया गया है ।

प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष डॉ.पी.के. चौधरी ने बताया की आज से तीन दशक पूर्व सात नवंबर उन्नीस सौ तिरानवे को पटना के गांधी मैदान से पूर्व मंत्री शहीद बृजबिहारी प्रसाद जी ने बिहार में वैश्य समाज को नेतृत्व देने का बड़ा आंदोलन बिहार भर में छेड़ा था । लगातार इस वैश्य आंदोलन को राष्ट्रीय वैश्य महासभा के बैनर तले हमलोगों ने सशक्त करने का काम किया है। महासभा के प्रदेश युवा अध्यक्ष मंजीत आनन्द साहू ने कहा की आगामी लोकसभा और उसके बाद बिहार विधानसभा के चुनाव बिहार के वैश्य समाज के लिए बेहद अहम है। लोकतंत्र इस बात की तस्दीक करता है कि जनसँख्या के हिसाब से सभी वर्गों का उचित प्रतिनिधित्व हर एक क्षेत्रों में होना चाहिए । चाहे वह लोकसभा हो, विधानसभा हो, न्यायपालिका हो, सरकारी नौकरियां हों, निजी क्षेत्र हो, मीडिया हो या कारपोरेट का क्षेत्र हो । हम सबके प्रयास से समाज के लोग इस बात को लेकर बेहद जागरूक हुए हैं और इसे बेहद संवेदनशीलता के साथ समझ भी रहे हैं । वैश्य समाज एक बड़ा व्यवसायी वर्ग है जिनका देश प्रदेश के विकास दर में अहम भूमिका है । वैश्य समुदाय समाज के हर वर्गों के लिए काम करता है। हरेक वर्गों की चिंता करता है। ऐसे में समाज की महत्ती जिम्मेवारी है कि समाज का हर वर्ग वैश्य समाज को मुख्यधारा से जोड़ने में उनकी मदद करे ।

पुण्यतिथी के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय वैश्य महासभा द्वारा रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया है। वैश्य समुदाय के विनिन्न जातियों / उपजातियों के लोग एक दूसरे में शादी विवाह सम्बंध को बनाने के लिए एक अभियान चलाने का भी संकल्प लेगा । संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रीय महासचिव डॉ प्रेम कुमार, मीडिया प्रभारी रौशन कुमार, प्रदेश युवा के महासचिव वैभव गुप्ता सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे.

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420