भारत नेपाल के नागरिकों के बेटी-रोटी के सम्बंध को कमज़ोर कर रहा SSB

भारत नेपाल के नागरिकों के बेटी-रोटी के सम्बंध को कमज़ोर कर रहा SSB

छौड़ादानो से नेक मोहम्मद की रिपोर्ट

भारत और नेपाल के बीच बेटी रोटी का सम्बंध है। लेकिन कई बारस एससबी जवान व अफसर अपनी ड्यूटी के नाम पर इस संबंध को तार तार करने में नहीं चूकते।

न सिर्फ सीमा के आरपार लोगबाग एक दूसरे देश में कारोबार करते हैं बल्कि दोनों देशों की सीमा मानवीय संबन्धों के आगे बौनी नज़र आती हैं। इस लिए सीमा के दोनों तरफ के लोग अपने निकटवर्ती बाजार जा कर खरीद फरोख्त भी करते हैं। लेकिन कुछ वर्षों से सीमा पर तैनात एसएसबी जवान कानून का डंडा दिखा कर लोगों के दिलों में आतंक ही नहीं पैदा करते बल्कि छोटे कारोबारियों को तस्कार का नाम देकर उन्हें गिरफ्तार भी कर लेते हैं।

ऐसी ही एक घटना छौड़ादानो के समीप महुअवा नेपाल सीमा पर हुई।

महुआवा चौकी के तैनात जवानो ने भैंस ले जा रहे व्यक्ति को ताकर बात कर गिरफ्तार कर लिया।

कथित तस्कर की पहचान भारतीय नागरिक ज्योतिनायाण प्रसाद यादव ग्राम निवासी बिन्दवासनी के रूप मे हुयी है ।पशु तस्कर दो भैंस तथा एक भैंस के बच्चे के साथ हनुमान नगर के समीप पीलर संख्या 375/5 से 71वी वाहिनी के जवानो ने गिरफ्तार किया है ।उस व्यक्ति के खिलाफ कारवाई करते हुए उसे महुअवा थाने के सपुर्द कर दिया गया।

एसएसबी की ऐसी कार्रवाई से आम लोगों में व्यापक गुस्सा बढ़ता जा रहा है। जबकि ग्रामीणों का कहना है कि संगठित तस्करों को एसएसबी के बड़े अफसर पैसे ऐंठ कर उन्हें छोड़ देते हैं। कई लोगों ने आरोप लगाया कि संगठित तस्कर गिरोहों के साथ एसएसबी की सांठगांठ रहती है जो कमीशन की रकम दे कर तस्करी अंजाम देते रहते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*