लगभग दो सालों से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के कार्यवाहक अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे वेद प्रकाश को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिएपिछले साल सितंबर में सरकार ने एक नयी खोज एवं चयन समिति का गठन किया था. इस शीर्ष पद के दावेदारों में भारत के मुख्य सांख्यिकीविद् टीसीए अनंत और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के अध्यक्ष एस परशुरामन भी शामिल थे.

फरवरी 2011 में एस थोराट के सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद खाली था. तब से वेद प्रकाश यूजीसी के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे.

इससे पहले चयन समिति ने आईआईएम बेंगलुरु के निदेशक पंकज चंद्रा और हैदराबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति सैयद हसनैन के नामो की छटनी की थी पर उनके चयन को लेकर विवाद होने पर सरकार ने चयन प्रक्रिया नए सिरे से शुरू की.

वेद प्रकाश पूर्व में यूजीसी के उपाध्यक्ष और सचिव रह चुके हैं. वह नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशनल प्लानिंग एंड एडमिनिस्ट्रेशन के कुलपति के अलावा योजना आयोग में शिक्षा सलाहकार समेत कई दूसरे पदों पर भी काम कर चुके हैं.

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427