अपने राजनीतिक वजूद के लिए संघर्ष कर रहे हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) की नैया नये वर्ष में  किस किनारे लगेगी और अगले वर्ष की उसकी रणनीति क्या होगी यह बड़ा सवाल है. इन सवालों को ले कर हम ने अपने सबसे सशक्त कोर टीम की बैठक करने का फैसला किया है.hidustan.awam.morcha

यह बैठक 28 दिसम्बर को आयोजित की गयी है. हम के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मंत्री  वृषिण पटेल ने कहा कि  हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (से0) कोर कमिटी ,जिला अध्यक्ष एवम पार्टी के वरिष्ठ नेताओ की बैठक आगामी बुधवार  को राष्ट्रीय अध्यक्ष के आवास 12 एम स्ट्रेण्ड रोड पटना मे होनी है.यह बैठक पार्टी संगठन की मजबूती पर चर्चा एवम नव वर्ष 2017 मे संगठन की नई रननितिओं पर विचार विमर्श हेतु हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (से0) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मुख्य मंत्री श्री जीतन राम मांझी के निर्देश पर बैठक बुलाई गई है.

गौरतलब है कि हम का गठन मई 2015 में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की अध्यक्षता में जनता दल यू से अलग हो कर की गयी थी. इस पार्टी में जीतन राम मांझी और पटेल के अलावा पूर्व मंत्री शाहिद अली खान, नरेंद्र सिंह आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद सरीखे नेता जुड़े थे. लेकिन समझा जाता है कि इन में से अनेक नेता असक्रिय हो कर नयी राह अपनाने की बाट जोह रहे हैं.

पार्टी ने भाजपा गठबंधन के साथ 2015 का विधान सभा चुनाव लड़ा था लेकिन उसे भारी शिकस्त का सामना करना पड़ा और मात्र जीतन राम मांझी के रूप में उसका एक सदस्य विधान सभा पहुंच सका था.

पार्टी की इस कमजोर स्थिति के चलते एनडीए गठबंधन में बी कोई पूछ नहीं बची है. उधर पार्टी के अध्यक्ष ने अनेक बार लालू प्रसाद से मुलाकात कर चुके हैं. माना जाजा है कि इस मुलाकात का मकसद लालू की पार्टी के करीब जाना है लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई पहल भी नहीं हो सकी है. अब देखना है कि 28 दिसम्बर को होने वाली महत्वपूर्ण बैठक के बाद पार्टी किस नतीजे पर पहुंचती है.

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427