मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं के विकास में तकनीकी शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुये आज कहा कि महिलाओं के लिए राज्य के प्रत्येक अनुमंडल मुख्यालय में पॉलिटेक्निक कॉलेज और एएनएम खोले जाएंगे।  श्री कुमार ने निश्चय यात्रा के तहत सहरसा में आयोजित चेतना रैली को संबोधित करते हुये कहा कि  महिलाओं के विकास के लिए तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने जरूरी है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार प्रत्येक अनुमंडल मुख्यालय में पॉलिटेक्निक कॉलेज और एएनएम खोलेगी। साथ ही हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की योजना है। इसके अतिरिक्त बिहार में पांच मेडिकल कॉलेज भी खोले जाएंगे।

ntish sah
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से उद्यम लगाने के लिए सरकार 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी, ताकि बिहार के बेरोजगार युवाओं का रोजगार के लिए अन्य राज्यों की ओर हो रहे पलायन को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में युवाओं की आबादी सर्वाधिक है। इस मानव संसाधन के बेहतर इस्तेमाल के लिए सरकार उन तक उच्च शिक्षा की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत है।
श्री कुमार ने युवाओं को आश्वासन देते हुये कहा कि राज्य के युवाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए उनकी सरकार हर संभव सुविधा देगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बिहार के युवाओं का केवल 13 प्रतिशत है, जिसे बढ़ाकर 35 प्रतिशत तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को मुफ्त में इंटरनेट सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य के सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में हाईफाई सेवा मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी।

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427