BNR Training College में बालिका दिवस का हुआ आयोजन

BNR Training College में बालिका दिवस का हुआ आयोजन

बी० एन० आर० टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन बड़े हर्ष उल्लास के साथ किया गया।

इस अवसर पर तालिमी मरकज़ शिक्षक सेवी श्री मो० मोकर्रम आसिफ ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की घोषणा की थी।

इसी तिथि पर राष्ट्रीय बालिका दिवस घोषित करने की मुख्य वजह थी कि 1966 में इंदिरा गांधी ने देश की प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। किसी भी महिला के लिए यह गौरवान्वित होने वाली बात थी।

प्राचार्य श्रीमती डा०ममता कुमारी ने बताया कि बालिका दिवस सेलिब्रेशन का मुख्य मकसद समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए उनका चतुर्मुखी विकास करना था ताकि समाज में वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बढ़ सकें।

शिक्षा सेवी निलोफर अफरोज ने बताया कि यह तय करना कि प्रत्येक बालिका को उसका मूलभूत अधिकार मिले, उसे सामाजिक एवं लैंगिक असमानताओं का सामना ना करना पड़े। सीमा सिंहा रजनी कुमारी एवं सुलेखा कुमारी ने बताया कि सेव द गर्ल चाइल्ड, चाइल्ड सेक्स रेशियो, और बालिकाओ के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षित वातावरण बनाने सहित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है। डा० शारदा कुमारी, डा ० सोनी सिंहा समर फातमा,रुपम कुमारी,डा० विभा कुमारी, बंदना कुमारी, सीमा फुलेरा,ने बताया कि इस अवसर पर बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने का कार्य किया जाता है। ने समाज में बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर स्वास्तिका राज सिंह, सुजाता कुमारी, नेहा कुमारी, अंजलि कौशल, गजाला फरजाना, काजल, श्रुति कुमारी, सोनल राज, शिवानी कुमारी, बुशरा फातिमा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*