फरवरी में एक लाख लोगों के मोतियाबिंद का मुफ्त ऑपरेशन : तेजस्वी

फरवरी में एक लाख लोगों के मोतियाबिंद का मुफ्त ऑपरेशन : तेजस्वी

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की। कहा, फरवरी में एक लाख से ज्यादा लोगों के मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन होगा।

उप मुख्यमंत्री और स्वास्थय मंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा अगले महीने बिहार में एक लाख लोगों की आंखों के मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा। तेजस्वी यादव की इस घोषणा से सबसे ज्यादा लाभ कमजोर वर्ग के लोगों को होगा। स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने पहले सभी अस्पतालों को मिशन-60 के तहत अस्पताल का रख-रखाव दुरुस्त करने, व्यवस्था सुधारने का आदेश दिया था। 60 दिन पूरा होने के बाद उन्होंने नए वर्ष 2023 में अस्पतालों में क्वालिटी पर जोर दिया है अर्थात अच्छी तरह इलाज हो। जिला अस्पतालों को सुदृढ़ किया जा रहा है, ताकि मरीजों को अपने जिले में ही अच्छी चिकित्सा मिल जाए और साथ ही पटना के बड़े अस्पतालों पीएमसीएच एनएमसीएच पर दबाव न बढ़े।

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक दिन पहले बुधवार उन्होंने PMCH पटना में Cath Lab व Coronary Care Unit तथा गया के ANMMCH एवं भागलपुर के JLNMCH में थैलीसीमिया डे-केयर सेंटर का उद्घाटन किया। पटना के मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों में मरीजों का दबाव कम हो इसके लिए जिला सदर अस्पतालों के लिए रेफरल गाइडलाइन्स सह पॉलिसी पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में किन परिस्थियों में मरीजों को रेफर करना है, इसका दिशा-निर्देश है। साधारण बीमारी या इलाज की सुविधा होने के बावजूद किसी मरीज को रेफर किया जाता है, तो यह गलत होगा। कई बार अस्पताल मरीजों का इलाज न करना पड़े, इसके लिए उन्हें बड़े अस्पताल में रेफर कर देते हैं।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने पटना में विभाग के सारे प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक करके मिशन-60 की समीक्षा की थी। पिछले महीने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मिशन-60 की सफलता के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलाधिकारी, DPM, सिविल सर्जन, चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित किया गया। बाँका, शेखपुरा, सीतामढ़ी, मुंगेर के जिलाधिकारियों को सम्मानित किया गया।

Umran ने रचा इतिहास, फेंकी टीम इंडिया की सबसे तेज गेंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*