‘गरबा का बहाना…हिंदू बेटियां निशाना?’ पर NBDSA हुआ शख्त

‘गरबा का बहाना…हिंदू बेटियां निशाना?’ पर NBDSA हुआ शख्त। न्यूज प्रसारण पर नजर रखने वाली संस्था ने एंकर नविका कुमार के कार्यक्रम को हटाने का दिया निर्देश।

दिन-रात हिंदू-मुसलमानों में नफरत फैलाने वाले गोदी मीडिया पर अरसे बाद कार्रवाई हुई है। न्यूज प्रसारण के नियमन का कार्य करने वाली संस्था NBDSA (News Broadcasting & Digital Standards Authority) ने टाइम्स नाऊ नवभारत की एंकर नविका कुमार के एक शो को समाजिक सौहार्द के लिए खतरनाक माना है और इसे चैनल से हटाने का निर्देश दिया है। उक्त शो में गरबा के बहाने मुस्लिम समुदाय पर निशाना साधा गया था। कार्यक्रम का प्र;ej- ‘गरबा का बहाना…हिंदू बेटियां निशाना?’, ‘बहरूपिया भाईजान… गरबे में क्या काम?’, ‘गरबे का मैदान, क्यों आए भाईजान?’, ‘नवरात्र में घमासान फिर से हिंदू-मुसलमान?’ जैसे खुलेआम सांप्रदायिक भाषा में किया गया था।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाली अथॉरिटी ने कहा कि टाइम्स नाऊ टीवी चैनल ने अपराध, दंगों, अफवाहों और ऐसी संबंधित घटनाओं की रिपोर्टिंग में सांप्रदायिक रंग को रोकने के लिए दिशानिर्देशों और धार्मिक सद्भाव से संबंधित रिपोर्टिंग को कवर करने वाले विशिष्ट दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है।

नविका कुमार उन एंकरों में शामिल हैं, जिनके टीवी डिबेट का इंडिया गठबंधन ने बहिष्कार कर रखा है। नविका का वह कार्यक्रम पिछले साल सितंबर में प्रसारित हुआ था। अब एक साल बाद एनबीडीएसए ने निर्देश दिया है। इतना लंबा वक्त लेने के लिए सवाल उठाना उचित है, क्यों कि नविका के कार्यक्रम से जो जहर फैलना था, वह तो फैल चुका। अगर इसी तरह साल-साल भर संस्था फैसला लेगी, तो नफरती चैनल का नफरत कैसे रुकेगा। इसीलिए संस्था को इस पर विचार करना चाहिए। हालांकि तब भी इस निर्देश का स्वागत ही किया जाना चाहिए।

बिहार में नौकरी पर नौकरी, शिक्षक भर्ती-2 का एलान, 10 से आवेदन

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420