मराठा आरक्षण आंदोलन हिंसक हुआ, MLA का घर जलाया, वाहन फूंके

मराठा आरक्षण आंदोलन हिंसक हुआ, MLA का घर जलाया, वाहन फूंके। अजीत पवार गुट के एनसीपी नेता का घर जलाया। कई वाहनों में आग लगाई।

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण सोमवार को हिंसक हो गया। एनसीपी (अजीत पवार गुट) के विधायक के आवास में भीड़ ने आग लगा दी। बीड जिले के माजलगांव में विधायक प्रकाश सोलंके के घर और दफ्तर पर पथवराव किया। प्रदर्शनकारियों ने यहां कई बाइक और कार को भी फूंक दिया। एक अन्य खबर के अनुसार देर शाम बीड में ही एक और NCP विधायक संदीप क्षीरसागर का घर भी जला दिया गया। महाराष्ट्र के कई शहरों में उग्र प्रदर्शन हुए हैं। इस बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मराठा आरक्षण के लिए एक कमेटी बनाने की घोषणा की है।

मराठा आरक्षण आंदोलन ऐसे तो बहुत पुराना है, पर इस बार अगस्त से शुरू हुआ आंदोलन लगातार तेज होता जा रहा है। पिछले 11 दिनों में राज्य में 13 लोग आत्महत्या कर चुके हैं। खबरों में बताया गया है कि ये सभी आत्महत्याएं मराठा आंदोलन से जुड़ी हैं। महाराष्ट्र के कई शहरों में आगजनी की घटनाएं हुई हैं। इधर कई संगठनों नेे आंदोलनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। कहा कि आंदोलन को शांतिपूर्ण बनाए रखना चाहिए।

मराठा आरक्षण आंदोलन के उग्र होने की स्थिति देखते हुए मुख्यमंत्री ने तीन सदस्यों की एक कमेटी बनाई है। कमेटी में अवकाशप्राप्त न्यायाधीश हैं। मुख्यमंत्री ने जो कमेटी बनाई उसमें जस्टिस दिलीप भोंसले (अ. प्रा.), जस्टिस एमजी गायकवाड़ (अ. प्रा.) तथा जस्टिस संदीप शिंदे (अ. प्रा)। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कमेटी राज्य सराकर को मराठा आरक्षण को लेकर सरकार को सुझाव देगी।

उधर आंदोलन का नेतृत्व कर रहे मनोज जारंगे पिछले छह दिनों से आमरण अनशन पर हैं। राज्य के कई शहरों में भी लोग आमरण अनशन पर बैठ गए हैं। जारंगे ने पूरे राज्य में 29 अक्टूबर को अनशन करने का आह्वान किया था। मामला कोर्ट में भी जा चुका है। सुप्रीम कोर्ट ने मराठा आरक्षण को स्वीकृति नहीं दी।

जाति जनगणना पर पहली बार सड़क पर उतरे अखिलेश

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420