राजद ने हर जिले में दो-दो प्रवक्ता बनाए, 30 % यादव, 18 % मुस्लिम

राजद ने हर जिले में दो-दो प्रवक्ता बनाए, 30 % यादव, 18 % मुस्लिम

राजद ने हर जिले में दो-दो प्रवक्ता बनाए, 30 % यादव, 18 % मुस्लिम। पार्टी ने अपने 45 सांगठनिक जिलों के 84 प्रवक्ताओं के नाम घोषित किए। छह स्थान फिलहाल खाली।

राजद ने लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता प्रो. मनोज कुमार झा और प्रदेश मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने शनिवार को हर जिले के लिए दो-दो प्रवक्ताओं के नाम जारी किए। राज्य में राजद के 45 सांगठनिक जिले हैं। छह जिलों में फिलहाल एक-एक प्रवक्ता बनाए गए हैं। जिले के दूसरे प्रवक्ता के नाम की घोषणा बाद में की जाएगी। 84 प्रवक्ताओं के नाम की घोषणा शनिवार को कर दी गई। इनमें 25 प्रवक्ता यादव जाति से हैं, जबकि 15 प्रवक्ता मुस्लिम समुदाय से हैं अर्थात 30 प्रतिशत यादव और 18 प्रतिशत मुस्लिम प्रवक्ता बनाए गए हैं।

पटना महानगर के प्रवक्ता होंगे शब्बीर अली तथा शैलेश यादव। दरभंगा के प्रवक्ता होंगे जितेंद्र कुमार नटराज और सुशील कुमार यादव, दरभंगा महानगर के प्रवक्ता होंगे विमलेश कुमार और संजीव कुमार खटीक, अररिया के जगदीश झा और रामनारायण विश्वास, सुपौल के मनोज कुमार उर्फ लव यादव, नालंदा के दीपक कुमार और धनंजय कुमार उर्फ पप्पू यादव, गोपालगंज के विशाल सिंह और मोहम्मद एजाज खान, शेखपुरा के मनोज रजक और राजेंद्र यादव, नवगछिया के कपिल देव मंडल और मोहम्मद फैयाज, पटना महानगर के मोहम्मद शब्बीर अली और शैलेश यादव, खगड़िया के अजीत सरकार और चंद्रशेखर शर्मा प्रवक्ता बनाए गए हैं।

इसी तरह मुंगेर के प्रवक्ता बनाए गए हैं सौरभ जयसवाल और अभिमन्यु यादव, अरवल के प्रवक्ता होंगे मनोज पासवान और मोहम्मद इरशाद आलम, नवादा के प्रवक्ता होंगे चंदन चौधरी और भोला प्रसाद, गया के प्रवक्ता होंगे गोपाल कृष्ण उर्फ जुगनू यादव, औरंगाबाद के प्रवक्ता होंगे डॉ रमेश यादव और उदय भारती, बाढ़ के प्रवक्ता होंगे रामनरेश प्रसाद राही और महेश सिंह, पूर्णिया के प्रवक्ता होंगे डॉ आलोक राज और सुनील कुमार सन्नी, जहानाबाद के प्रवक्ता होंगे डॉ शशि रंजन उर्फ पप्पू यादव और विशाल कुमार गुप्ता, भागलपुर के प्रवक्ता होंगे सलाहुद्दीन अहसन और प्रोफेसर अजीत यादव, पूर्णिया के प्रवक्ता होंगे शांतनु घोष और श्रीधर प्रसाद यादव। इसी तरह बांका के प्रवक्ता होंगे मोहम्मद जमीरउद्दीन उर्फ जुम्मन शेख और सुरेश प्रसाद यादव, गया महानगर के प्रवक्ता होंगे राजेश कुमार और विजेंद्र प्रभाकर, कटिहार के प्रवक्ता होंगे मनोहर प्रसाद यादव और भोला पासवान, सहरसा के प्रवक्ता होंगे अमरेंद्र यादव और मोहम्मद जावेद चांद, मधेपुरा के होंगे डॉ वेदप्रकाश और रामकृष्ण यादव, भागलपुर महानगर के होंगे अरुण शर्मा और अजय चौधरी, पश्चिमी चंपारण के प्रवक्ता होंगे प्रभु यादव और मोहम्मद तनवीर अहमद, बगहा के प्रवक्ता होंगे जावेद अली अख्तर और विकेश कुमार, शिवहर के प्रवक्ता सुशील कुमार और मोहम्मद रहमतुल्लाह उर्फ रहमत शेख, मधुबनी के प्रवक्ता होंगे इंद्रजीत यादव, सीतामढ़ी के प्रवक्ता होंगे मोहम्मद अमीरुल और महादेव दास, भोजपुर के प्रवक्ता बनाए गए हैं नंदकिशोर सिंह और आलोक रंजन, किशनगंज के प्रवक्ता होंगे देवेन यादव और सैयद मजहरूल, वैशाली के प्रवक्ता बनाए गए रंजीत कुमार राय और मोहम्मद शहबाज सिद्दीकी, मुजफ्फरपुर के प्रवक्ता बनाए गए फारूक आजम और अरविंद यादव।

पटना के प्रवक्ता बनाए गए हैं संजय यादव और नीरज राय, बेगूसराय महानगर के प्रवक्ता बनाए गए हैं पवन गांधी, पूर्वी चंपारण के प्रवक्ता होंगे प्रोफेसर जगदीश विद्रोही और जंग बहादुर यादव अधिवक्ता, बक्सर के प्रवक्ता बनाए गए हैं आनंद रंजना और विनोद यादव, रोहतास के प्रवक्ता होंगे जगत प्रसाद मौर्य और मोहम्मद सोहराब अंसारी। इसी तरह समस्तीपुर के प्रवक्ता में भिखारी प्रसाद सिंह और राकेश ठाकुर, कैमूर के प्रवक्ता होंगे अरुण कुमार सिंह उर्फ मिलन सिंह और संजय सिंह, सिवान के प्रवक्ता बनाए गए हैं उमेश कुमार। बेगूसराय के प्रवक्ता बनाया गया है मनोज कुमार साहनी, सारण सारण के प्रवक्ता बनाए गए हैं हीरालाल यादव और डॉ. अमित रंजन।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे Rahul, गुजरात हाईकोर्ट के फैसले को दी चुनौती