BJP में महिला को मौका नहीं, राजस्थान के CM बने भजनलाल

BJP में महिला को मौका नहीं, राजस्थान के CM बने भजनलाल

BJP में महिला को मौका नहीं, राजस्थान के CM बने भजनलाल। भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने, और मुख्यमंत्री भी बन गए। क्या करेंगी वसुंधरा?

बहुतों को उम्मीद थी कि भाजपा देश को दूसरी महिला मुख्यमंत्री देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा होंगे। इस तरह पहले की तरह अब भी देश में अकेली महिला मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ही रहेंगी।

राजस्थान में भाजपा नेतृत्व ने ब्राह्मण को मुख्यमंत्री बनाया है। मप्र में पिछड़े समुदाय के मोहन यादव सीएम होंगे तथा छत्तीसगढ़ में आदिवासी समाज के विष्णुदेव सांय मुख्यमंत्री होंगे। इस तरह भाजपा की सोशल इंजीनियरिंग पूरी हो गई है। पहले से उप्र में राजपूत समाज के योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री हैं।

राजस्थान में भाजपा ने भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री चुन लिया है। मंगलवार को जयपुर में इस बात की घोषणा दिल्ली से गए पार्टी पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय ने नए मुख्यमंत्री की घोषणा की। भजन लाल भाजपा में संगठन मंत्री रहे हैं। वे संगठन का कार्य करते रहे हैं। संघ की पृष्ठभूमि से आनेवाले भजन लाल को पार्टी ने काफी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया था। उन्हें जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से चुनाव में प्रत्याशी बनाया गया था। वे पहली बार विधायक बने हैं और पहली बार में ही मुख्यमंत्री चुन लिये गए। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद बताया जा रहा है।

इसी के साथ दिया कुमारी जो विद्याधर नगर से MLA चुनी गई हैं वे उप मुख्यमंत्री होंगी। वे राजपूत समुदाय से आती हैं। दूसरे उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा होंगे, जो एससी हैं और दूदू से MLA हैं। वासुदेव देवनानी- सिंधी, अजमेर से MLA हैं, वे स्पीकर होंगे।

इसी के साथ बड़ा सवाल यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया अब क्या करेंगी। लगातार उनके घर पर विधायक अपना समर्थन जताने आ रहे थे। कई विधायकों ने खुल कर मीडिया से कहा था कि वे वसुंधरा राजे को सीएम बनाने के पक्ष में हैं। इस तरह सबकी नजर अब वसुंधरा राजे पर है कि क्या वे केंद्रीय नेतृत्व के सामने समर्पण कर देंगी या अपनी ताकत दिखाएंगी।

मोहन यादव को CM बनाने पर बिहार BJP, JDU, RJD में घमासान