पहले BBC की डॉक्यूमेंटरी पर रोक, अब दफ्तर पर IT का छापा

पहले BBC की डॉक्यूमेंटरी पर रोक, अब दफ्तर पर IT का छापा

पहले BBC की डॉक्यूमेंटरी पर रोक लगाई गई और अब उसके दिल्ली और मुंबई दफ्तरों पर इनकम टैक्स का छापा पड़ा। एडिटर्स गिल्ड और पत्रकारों ने किया विरोध।

पहले वर्ष 2002 में हुए गुजरात दंगे तथा भारत में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर BBC की डॉक्यूमेंटरी पर रोक लगाई गई और अब उसके दिल्ली और मुबंई दफ्तरों में इनकम टैक्स के छापे पड़े हैं। बीबीसी के दफ्तरों पर छापे की खबर आने के बाद भारत में संपादकों के संगठन एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया सहित कई वरिष्ठ पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनीतिक दलों ने विरोध किया है। इसे लोकतंत्र पर हमला बताया है। इससे पहले न्यूज क्लिक पर भी इनकम टैक्स का छापा पड़ चुका है।

मोदी सरकार की महंगलवा और अब उसके दिल्ली और मुंबई दफ्तरों पर इनकम टैक्स का छापा पड़ा। एडिटर्स गिल्ड ने प्रेस बयान जारी कर कहा कि प्रेस की आजादी पर हमला किया जा रहा है। जो भी मीडिया हाउस सरकार की आलोचना करता है, उसके यहां इनकम टैक्स सर्वे के नाम पर छापे मारे जा रहे हैं। वरिष्ठ पत्रकार और जनसत्ता के पूर्व संपादक ओम थानवी ने कहा-पहले डाक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध, अब बीबीसी के दफ़्तर पर छापा। सरकार इससे क्या हासिल करेगी पता नहीं, पर दुनिया भर में उसकी फ़ज़ीहत होगी। एडिटर्स गिल्ड ने उचित ही बीबीसी, इससे पहले भास्कर, न्यूज़-क्लिक आदि को सबक़ सिखाने की गतिविधियों को लोकतंत्र को कमज़ोर करने वाला बताया है।

सोशल मीडिया पर#BBC #BBCDocumentary लगातार ट्रेंड कर रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रीया श्रीनेत ने कहा-BBC के दफ़्तर पर इनकम टैक्स की टीम भेजने वाले तानाशाह की बौखलाहट समझ रहे हैं आप? इसे घबराहट कहते हैं। पत्रकार प्रशांत टंडन ने लिखा-बीबीसी डर जायेगा? डॉक्युमेंट्री बनाना ही बंद कर देगा? बीबीसी ने 2002 के नरसंहार पर डॉक्युमेंट्री बना दी तो इनकम टैक्स भेज दो – वाह रे G-20 चेयरमैन। न्यूज लॉउन्ड्री ने लिखा-BBC के दफ्तर में आयकर विभाग द्वारा की जा रही है छापेमारी। न्यूज़लॉन्ड्री को मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारियों के फ़ोन ज़ब्त कर लिए गए हैं और उन्हें सिस्टम इस्तेमाल करने से रोक दिया गया है।

जरूरी सूचना : बेटी ने स्नातक किया, करें आवेदन, मिलेंगे 50 हजार