संसद की सुरक्षा में सेंध मामले पर हंगामा, 15 सांसद सस्पेंड

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले पर हंगामा, 15 सांसद सस्पेंड

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले पर हंगामा, 15 सांसद सस्पेंड। दोनों सदनों में हंगामा। कांग्रेस ने कहा सोचिए आरोपियों में मुस्लिम होता, तो क्या स्थिति होती।

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले पर गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। हंगामे के कारण लोकसभा से 14 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया। विपक्षी सांसद गृहमंत्री से इस्तीफे की मांग कर रहे थे। वे प्रधानमंत्री से सदन में आकर घटना में बयान देने की मांग कर रहे थे। हंगामे के कारण दोनों सदनों को स्थगित करना पड़ा। TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Derek O’Brien) को सस्पेंड कर दिया गया। राज्यसभा के सभापति ने उन्हें तुरत सदन छोड़ने का आदेश दिया। इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि सोचिए आरोपियों में कोई मुस्लिम होता, किसी विपक्षी सांसद की सिफारिश पर उन्हें पास मिला होता तो आज देश में क्या स्थिति होती। गोदी मीडिया तो आसमान सिर पर उठा लेता, लेकिन आज वे ठंडे पड़ गए हैं। सरकार से सुरक्षा में चूक पर सवाल करने की हिम्मत नहीं हो रही। विपक्ष ने गृहमंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग की है।

मालूम हो कि टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने राज्यसभा में कहा कि संसद की सुरक्ष में सेंध गंभीर मामला है और इस पर चर्चा होनी चाहिए। उनके जोर देने पर राज्यसभा के सभापति ने उन्हें सदन के आचरण के अनुरूप व्यवहार न करने के कारण सदन से सस्पेंड कर दिया और उन्हें सदन से तुरत बाहर जाने का आदेश दिया। इस पर टीएमसी सांसद ने कहा कि चूंकि मामला देश और संसद की सुरक्षा का है, गंभीर मामला है, इसलिए वे सभापति के आदेश की अवहेलना करेंगे। इसके बाद सारा विपक्ष एकजुट हो गया और गृहमंत्री अमित शाह को सदन में बुलाने तथा घटना पर बयान देने की मांग करने लगे। हंगामा बढ़ने पर राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

इधर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर आज सदन में हुई सुरक्षा चूक ख़तरनाक है। दो लोग सदन में धुए वाले कैन लेकर घुस जाते हैं जिस दर्शक दीर्घा में फ़ोन की अनुमति नहीं, वहाँ कैन कैसे ले गये। इनका प्रवेश पास भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने किस आधार पर बनाया? और उनकी वजह से सुरक्षा का हनन हुआ, तो वो निष्कासित कब होंगे? सोचिए अगर किसी विपक्षी सांसद के बनाये प्रवेश पास पर यह लोगघुस आते तो अभी तक क्या माहौल होता सुरक्षा में हुई इस सेंधमारी ने सारी फ़र्ज़ी डींगों की हवा निकाल दी है. जो संसद सुरक्षित रख नहीं पा रहे, वो सरहद पर भी झूठ ही बोलते हैं। प्रधानमंत्री मोदी को सदन की सुरक्षा में हुई इतनी बड़ी सेंध पर बयान देना चाहिए।

BJP MP के पास पर संसद में घुसे दो संदिग्ध, सदन में फैलाया धुआं