उमर खालिद की जमानत अर्जी खारिज, 765 दिन से जेल में

उमर खालिद की जमानत अर्जी खारिज, 765 दिन से जेल में

दिल्ली हाईकोर्ट ने जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद की जमानत अर्जी खारिज कर दी। वे 765 दिन से जेल में बंद हैं। सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा #UmarKhalid

दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद की जमानत याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि जमानत अर्जी में दिए आधार कमजोर हैं। इसी के साथ सोशल मीडिया में #UmarKhalid लगातार ट्रेंड कर रहा है। अंसार खान ने लिखा-बिलकिस बानो के 11 बलात्कारी को रिहा कर दिया जाता हैं राम रहीम” को 40 दिन की पैरोल मिल जाती हैं दिल्ली उच्च न्यायालय ने उमर खालिद की जमानत याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि” जमानत देने का कोई आधार नहीं है। 764 दिनों से तिहाड़ जेल में है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने UAPA के तहत 765 दिनों से जेल में बंद उमर खालिद की दो जजों की बेंच ने जमानत याचिका खारिज कर दी। बेंच ने सुनवाई के बाद 9 सितंबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था। खालिद ने ट्रायल कोर्ट में 24 मार्च को जमानत अर्जी खारिज होने के बाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उन्हें यूएपीए की कई धाराओं, आर्म्स एक्ट, 2020 में दिल्ली दंगों में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की साजिश करने की धाराओं के तहत जेल में रखा गया है।

अली मोहम्मद ने ट्वीट किया-किसानों को जीप से रौंद चार किसानों की हत्या कर देने वाले मोनू मिश्रा को न्यायपालिका ज़मानत दे सकती है। लेकिन उमर ख़ालिद को 700 से ज़्यादा दिन कैद में रहने के बावजूद ज़मानत नहीं मिल पा रही है। शान मोहम्मद ने लिखा-बिलकिस बानो के 11 बलात्कारी को रिहा कर दिया जाता हैं राम रहीम” को 40 दिन की पैरोल मिल जाती हैं दिल्ली उच्च न्यायालय ने उमर खालिद की जमानत याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि” जमानत देने का कोई आधार नहीं है। 764 दिनों से तिहाड़ जेल में है।

लेखक-कवि अश्विनी सोनी ने लिखा-मैं 2 भारत से आता हूँ एक- जहाँ CAA के विरोध में भाषण देने पर गिरफ्तार एक मुस्लिम युवक उमर खालिद को जमानत नहीं मिलती। दूसरा- जहाँ एक मुस्लिम बेटी बिलकिस बानो के बलात्कार और उसके घरवालों की हत्या के 11 दोषियों की सजा माफ हो जाती है।

केंद्र की नाइंसाफी, यूपी के गरीब को 2Kg, बिहार के गरीब को 1Kg गेहूं