प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के हजारीबाग के बरही में राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान की आधारशिला रखी. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में चली आ रही है सदियों पुरानी परम्परा के बदले अब हमें आधुनिक तरेके अपनाने की जरूरत है और यह संस्थान उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.modi

प्रधानमंत्री ने यहां खेती को आधुनिक तरीकों से जोड़ने पर जोर देते हुए कहा,  आबादी बढ़ने के साथ पैदावार बढ़ाने पर भी जोर देना होगा. हमारे देश में दूसरी कृषि क्रांति अविलंब होनी चाहिए और बिहार , झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में यह क्षमता है.

प्रधानमंत्री ने कहा, जिस तरह से शरीर का स्वभाव होता है उसी तरह धरती का भी स्वभाव होता है. हमारे शरीर के लिए जिस तरह हेल्थ कार्ड बनता है उसी तरह धरती के लिए भी स्वास्थ कार्ड सरकार  किसानों को दे रही है.

इस कार्यक्रम में राज्यपाल के अलावा मुख्यमंत्री रघुवर दास भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के छह महीने पूरे हो चुके है. लेकिन अबतक हमारे ऊपर भ्रष्टाचार के कोई आरोप नहीं लगा. हमारी सरकार विकास के लिए काम कर रही है. इसके लिए हमने कई योजना बनायी है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा, राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान के रूप में झारखंड और बिहार दोनों को तोहफा मिल रहा है. मैं इसके लिए प्रधानमंत्री जी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा. देश का विकास तभी संभव है जब किसानों का विकास होगा.

By Editor