इन 17 जिलों में 16 और 17 जून को झुलसाएगी गर्म हवा

इन 17 जिलों में 16 और 17 जून को झुलसाएगी गर्म हवा। बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया अलर्ट। अभी तो कुछ नहीं, सोचिए पांच साल बाद क्या होगा?

बिहार इस बार रिकॉर्ड गर्मी झेल रहा है। घर में एसी, कार में एसी और फिर ऑपिस पहुंचे, तो वहीं भी एसी। ऐसे लोगों को शायद फिलहाल कोई फर्क नहीं है, लेकिन पांच साल बाद शायद एसी भी चलना मुश्किल होगा। बिहार आपदा विभाग ने बताया कि 17 जिलों में 16 और 17 जून को भीषण गर्म हवा लोगों को झुलसाएगी। विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

पहले लू या लहर कहा जाता था। अब उसे हीट वेव कहा जा रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग ने 17 जिलों में 16 और 17 जून को हीट वेव चलने की भविष्यवाणी की है। इनमें पांच जिले कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया को वार्निंग वाले श्रेणी में रखा है। इसे लाल रंग से दिखाया है, जिसका अर्थ है आप बचने के उपाय कर लें, वर्ना आप परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके बाद छह जिलों को अलर्ट वाली श्रेणी में रखा है। इन जिलों को केसरिया रंग में दिखाया गया है और विभाग ने कहा कि लू और लहर से बचाव के लिए तैयारी कर के रखें। इसके बाद इन दोनों से थोड़ा कम हीट वेव वाले जिले भी छह हैं, जिन्हें पीले रंग से दिखाया गया है। ये छह जिले हैं गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, सुपौल, अररिया और किशनगंज। इन जिलों के लिए कहा गया है कि लोग संभल कर रहे। सचेत रहें। इसके बाद शेष जिलों को हरे रंग में दिखाया गया है अर्थात वहां कोई खतरा नहीं है। इनमें सभी उत्तर बिहार के जिले हैं।

इस बार बिहार के लोग परेशान हैं। दसियों वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया है। 45 डिग्री तक तापमान जा रहा है। सोचिए पांच साल बाद क्या होगा। अभी ही अस्पतालों में बीमार लोग लगातार पहुंच रहे हैं। बीपी वाले लोगों को ज्यादा ही खतरा है। साल दर साल बरसात कम हो रही है। 25 वर्ष से लोगों ने झपसी नहीं देखी। झपसी का अर्थ बी नहीं समझते हैं। हमने खूब पेड़ काटे, सारे तालाबों को भर कर भवन बना दिए। क्या हम चेतेंगे?

लहेरिया बाइकर से बचे CM, धराया, निकला चेन झपटमार

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420