INDIA गठबंधन की बैठक में 28 दल, देशभर में करेंगे 10 रैलियां

INDIA गठबंधन की बैठक में 28 दल, देशभर में करेंगे 10 रैलियां

INDIA गठबंधन की बैठक में 28 दल, देशभर में करेंगे 10 रैलियां। 141 सांसदों को सस्पेंड करने के खिलाफ 22 दिसंबर को हर प्रदेश में विरोध प्रदर्शन।

INDIA गठबंधन की बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई, जिसमें 28 दलों के नेता शामिल हुए। बैठक के बाद निर्णयों की जानकारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी। प्रेस वार्ता में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बैठक सफल रही। सभी दलों ने 2024 लोकसभा चुनाव मिल कर लड़ने पर सहमति जताई। आने वाले दिनों में इंडिया गठबंधन देशभर में आठ-दस रैलियां करेगा। 30 जनवरी से संयुक्त चुनाव प्रचार शुरू होगा। उन्होंने यह भी बताया कि जिस प्रकार मोदी सरकार ने 141 सांसदों को निलंबित कर दिया है, उसके खिलाफ 22 दिसंबर को देशभर में प्रतिवाद किया जाएगा।

प्रेस वार्ता में पत्रकारों ने पूछा कि गठबंधन में प्रधानमंत्री पद का चेहरा कौन होंगे, तो खड़गे ने कहा कि अभी हमारा मकसद चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतना है। नेता कौन होगा, इसका निर्णय बाद में किया जाएगा। पहले अपनी ताकत बढ़ाना है। इधर मीडिया में खबरें चल रही हैं कि ममता बनर्जी ने खड़गे को प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित करने का प्रस्ताव दिया। लेकिन इस मामले पर अधिक चर्चा नहीं हुई। एक खबर के मुताबिक केजरीवाल ने ममता बनर्जी के प्रस्ताव का समर्थन किया, जबकि अखिलेश यादव चुप रहे।

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्तालिन शामिल थे।

कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक में सीटों के तालमेल पर भी बात हुई। तय हुआ कि सीट शेयरिंग का मसला राज्य स्तर पर अंतिम रूप दिया जाएगा। केंद्रीय नेतृत्व तभी हस्तक्षेप करेगा, जब कोई अड़चन आ जाएगी। बैठक में खड़गे के बगल में लालू प्रसाद बैठे थे। उनके बगल में नीतीश कुमार थे। एक वीडियो में दिख रहा है कि सोनिया गांधी अपनी कुर्सी छोड़कर नीतीश कुमार के पास गई और दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन किया।

मंदिर आंदोलन के हीरो आडवाणी को राममंदिर उद्घाटन में आने से रोका