जदयू ने लोकसभा चुनाव के लिए एक सीट पर प्रत्याशी घोषित किया

जदयू ने लोकसभा चुनाव के लिए एक सीट पर प्रत्याशी घोषित किया

जदयू ने लोकसभा चुनाव के लिए एक सीट पर प्रत्याशी घोषित किया। अभी तक यह साफ नहीं कि प्रत्याशी की घोषणा से पहले इंडिया गठबंधन में बात हुई या नहीं।

जदयू ने बुधवार को लोकसभा चुनाव-2024 के लिए अपने एक प्रत्याशी की घोषणा कर दी। पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार के निर्णय को पार्टी के महासचिव अफाक अहमद खान, एमएलसी ने आज प्रेस के लिए जारी किया। निर्णय के अनुसार जदयू अरुणाचल प्रदेश में एक लोकसभा सीट पर प्रत्याशी देगा। पार्टी के प्रत्याशी रूही तांगुंग होंगे, जो प्रदेश की अरुणाचल प्रदेश वेस्ट पीसी से चुनाव लड़ेंगे। वे जदयू अरुणाचल प्रदेश के अध्यक्ष भी है।

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी होंगे। जदयू ने कहा है कि पार्टी यहां विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी। पिछली बार जदयू ने 15 प्रत्याशी दिए थे, जिनमें सात प्रत्याशियों की जीत हुई थी। तब जदयू एनडीए का हिस्सा था। बाद में भाजपा ने जदयू के सभी विधायकों को तोड़कर भाजपा में शामिल कर लिया था।

प्रदेश में लोकसभा की दो सीटें हैं। दोनों पर भाजपा की जीत हुई थी। इस तरह भाजपा से मुकाबले के लिए जदयू ने प्रत्याशी दे दिया है। यहां से कांग्रेस के भी प्रत्याशी थे। अब देखना होगा कि क्या कांग्रेस इस सीट को जदयू को लिए छोड़ती है या इंडिया गठबंधन के दो दल आपस में ही मुकाबला करेंगे।

इधर नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की खबर से पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह दिख रहा है। राजद के कार्यकर्ता भी नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने की खल कर वकालत कर रहे हैं। अगर वे संयोजक बनते हैं, तो बिहार और यूपी की सियासत पर असर पड़ना तय माना जा रहा है। भाजपा में इस खबर से चिंता देखी जा रही है।

ड्राइवरों के आगे झुकी मोदी सरकार, नप गए औकात बतानेवाले IAS